Sunday, 7 July, 2019
Home / एजुकेशन / मुंबई छात्र अंकित बना बिट्सेट-2019 टॉपर

मुंबई छात्र अंकित बना बिट्सेट-2019 टॉपर

एलन के क्लासरूम स्टूडेंट को बिट्स प्रवेश परीक्षा में मिले 486 में से 470 अंक 
न्यूजवेव कोटा

Ankit Mishra

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स) की प्रवेश परीक्षा बिटसेट-2019 में मुंबई के छात्र अमित मिश्रा ऑल इंडिया टॉपर रहे। अंकित एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम स्टूडेंट हैं। उसने 450 अंकों के पेपर में निर्धारित समय में 12 अतिरिक्त प्रश्न हल कर कुल 486 अंको का पेपर हल किया और अब तक सर्वोच्च 470 अंक प्राप्त किये। विभिन्न तिथियों में चल रही यह प्रवेश ऑनलाइन परीक्षा 26 मई तक जारी रहेगी।
अतिरिक्त प्रश्नों की मिली चुनौती
बिटसेट में स्टूडेंट को कुल 150 प्रश्न को निर्धारित 3 घंटे में हल करने होते हैं। यदि परीक्षार्थी समय से पहले पूरा पेपर सॉल्व कर ले तो उसे 12 अतिरिक्त प्रश्नों को हल करने का अवसर मिल जाता है। अंकित ने 450 अंकों का पेपर हल करने के बाद अतिरिक्त प्रश्न हल करने की चुनौती को स्वीकार किया। उसने 486 अंकों के पेपर में सर्वाधिक 470 अंक प्राप्त किए। बिटसेट में बिरले स्टूडेंट ही ऐसा कर पाते हैं।
टेस्ट प्रेक्टिस से सुधरी परफॉर्मेन्स
एलन के मुम्बई सेंटर में अध्ययनरत अंकित जेईई-मेन,2019 में भी 100 पर्सेन्टाइल एनटीए स्कोर हासिल कर चुका है। उसने बताया कि संस्थान में जेईई-एडवांस्ड की तैयारी पर फोकस रहता है। मैने सब्जेक्ट टीचर्स की मदद से हर डाउट को दूर किया। क्लास में जो रोज पढ़ा, उसे उसी दिन रिवाइज किया। संस्थान के टेस्ट में कम नंबर आने पर उसे चुनौती मानते हुये अगले टेस्ट में दोगुना तैयारी करके पेपर दिया। निरंतर टेस्ट प्रेक्टिस करने से परफॉर्मेन्स में सुधार दिखा। अंकित केवीपीवाय क्वालिफाइड है और फिजिक्स, कैमेस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलम्पियाड के सेकंड लेवल की तैयारी कर रहा है।

Check Also

कोटा में खोलें नया ‘डाटा साइंस कॉलेज’

मुख्यमंत्री ने राज्य की विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के प्रतिनिधियों से किया बजट पूर्व संवाद …

error: Content is protected !!