Thursday, 25 April, 2024

सम्मान पाकर खिल उठी ‘लाडलियां’

  • नारी को पूज्यनीय माना जाता है
  • नारी मां, बेटी और बहू के रूप में परिवार की सेवा करने के साथ ही उसकी तरक्की के लिए पूरी जिम्मेदारी से कार्य करती है।

कोटा, 7 मार्च। अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर जब शहर की दस लाडलियों को सम्मानित किया तो उनके चेहरे की मुस्कान और खुशी देखते ही बन रही थी। पूर्व प्राचार्य विमला खरोडिय़ा ने कहा कि कभी सोचा भी नहीं था कि रिटायरमेंट के बाद भी सार्वजनिक मंच से कोई सम्मान मिलेगा। समाजसेवी श्रीमती उर्मिला गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार के सम्मान से जो उत्साह बढा है उससे हमें और अधिक कार्य करने की ऊर्जा मिलेगी। कुछ ऐसे ही परिदृश्य वार्ड 39 में बल्लभबाड़ी में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर अवसर पर आयोजित लाडली सम्मान पुरस्कार समारोह में देखने को मिला। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती जयकंवर गुंजल ने कहा कि पूरे विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर नारी को पूज्यनीय माना जाता है, नारी मां, बेटी और बहू के रूप में परिवार की सेवा करने के साथ ही उसकी तरक्की के लिए पूरी जिम्मेदारी से कार्य करती है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सम्मान समारोह से नारी शक्ति को कार्य करने की ऊर्जा प्राप्त होगी।

 

इस पूरे समारोह में आने वाली सभी महिलाओं ने लाल रंग की साड़ी पहन रखी थी एवं पूरी लाडली वाटिका को लाल रंग के गुब्बारों से सजाया गया था। पर्यावरण का संदेश देने के लिए फूल माला एवं पॉलिथिन व डिस्पोजल का उपयोग नहीं किया गया।

नव्या क्लब की अध्यक्ष लीली जैन ने बताया कि संभवत: वार्ड 39 ही ऐसा वार्ड है जहां की महिलाएं अपने स्तर पर इस तरह का आयोजन करती हैं। उन्होंने स्थानीय पार्षद बृजेश शर्मा नीटू का आभार जताते हुए कहा कि  उनके सक्रिय प्रयास से ही इस तरह के सम्मान समारोह की पहल शुरू हो सकी है, हमारा प्रयास रहेगा कि पार्षद की यह पहल इसी तरह आगे भी निरन्तर जारी रहे। कार्यक्रम का संचालन तृशा झा ने किया।

कुणाल गंदर्भ के मनमोहक नृत्य ने बांधा समां

इस अवसर पर भवई नृत्य गायक कुणाल गंदर्भ ने सिर के ऊपर बैलगाड़ी का पहिया रख जब भवई नृत्य किया तो उपस्थित महिलाएं अपने आपको नहीं रोक पाई और नृत्य करती हुई झूम उठी। कुणाल गंदर्भ के साथ आईं कलाकारों ने भी कालबेलिया नृत्य कर उपस्थित अतिथियों एवं प्रतिभागियों का मन मोह लिया।

इन लाडलियों को मिला सम्मान

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती जयकंवर गुंजल ने पूर्व प्राचार्या श्रीमती विमला खरोडिया, महिला अखाड़ा संचालिका श्रीमती सीतादेवी सुमन, वरिष्ठ खण्ड अभियंता रेलवे श्रीमती गीता पेशवानी, चिकित्सक डॉ. संगीता संकल्प, समाजसेविका श्रीमती उर्मिला गुप्ता, राष्ट्रीय बेडमिंटन खिलाड़ी कनिष्का शर्मा, कम्पनी सेकेट्री आयशा, अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाज अरूंधती चौधरी, एनसीसी कैडेट पीहू दाधीच, साइकिलिस्ट प्रेरणा चौधरी को स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर लाडली सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया।

वार्ड 39 में खुलेगा पहला महिला ओपन जिम

पार्षद बृजेश शर्मा नीटू ने बताया कि महिला सशक्तिकरण को समर्पित लाडली वाटिका में महिलाओं के लिए हार्ट वाईज गु्रप के साथ मिलकर ओपन जिम खोला जाएगा। जिसका संचालन भी महिलाएं ही करेंगी। नव्या क्लब की अध्यक्ष लिली जैन ने कहा कि लम्बे समय से क्षेत्र की महिलाएं यहां पर जिम चाहती थीं, पार्षद नीटू की घोषणा से स्थानीय महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ गई है।

(Visited 270 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!