Friday, 29 March, 2024

घर पर सस्ती बिजली बनायें, एलईडी बल्ब जलायें

कोटा में 12वीं की छात्रा चिया गुप्ता ने विकसित किया ‘इनफिनिटी लाइट’ का उपयोगी मॉडल
न्यूजवेव @ कोटा

ग्रामीण क्षेत्रों में कई मजदूर परिवारों में आज भी लालटेन या चिमनी जलाकर रोशनी की जा रही है। उनके बच्चे कच्चे घरों में लालटेन की रोशनी में पढ़ाई करते हैं। कोटा में 12वीं साइंस की छात्रा चिया गुप्ता ने इसके लिये क्लीन एनर्जी के तहत ऐसा मॉडल तैयार किया जिससे घर पर सस्ती बिजली पैदा कर उजाला किया जा सकता है। इसे विकसित करने की लागत मात्र 400 रू. है, जिससे निर्धन लोग खुद के हाथ से सस्ती बिजली बनाकर घर में रोशनी कर सकते हैं। खास बात यह कि सर्किट में लगे उपकरण 5 से 6 वर्षों तक खराब नहीं होते हैं।
ऐसे बनाया ‘Infinity Light’ मॉडल
‘इनफिनिटी लाइट’ मॉडल में उसने एक हाथ से घुमाने वाली मोटर, डायनेमो, सुपर केपेसिटर, स्विच, सर्किट व 12 वोल्ट की एलईडी लेकर पूरा सर्किट विकसित किया। फिर एक रिंग के माध्यम से हाथ से मोटर को एक मिनट तक घुमाकर डायनेमो में बिजली पैदा की। जिससे सुपर कैपेसिटर चार्ज हुआ। सर्किट में स्विच चालू करने पर केपेसिटर डिस्चार्ज होकर करंट प्रवाहित करने लगता है, जिससे सर्किट में लगा 12 वोल्ट का एलईडी बल्ब जलता है। उसने बताया कि एक मिनट तक रिंग से मोटर को घुमाने पर 3-4 घंटे तक हम एलईडी जला सकते हैं। मॉडल में एक जूल्स थीफ सर्किट है जो करंट को बढ़ा देता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब सस्ती बिजली प्राप्त कर सकते हैं।
गरीब बच्चों को पढ़ाते हुये मिला आईडिया
चिया ने बताया कि वह शहर के एक एनजीओ ‘कोशिश’ में छुट्टियों में गरीब बच्चों को पढाने जाती थी, वहां झौपड़ी में रहने वाले बच्चों ने बताया कि उनके पास बिजली कनेक्शन नहीं है, वे लालटेन में बैठकर होमवर्क पूरा कर लेते हैं। तब उसने सोचा कि घरेलू बिजली पैदा करने की कोई सस्ती तकनीक भी बनाई जा सकती है। उसने शिक्षकों से गाइडेंस लेकर ऐसे मॉडल को विकसित करने का कार्य किया, जो सफल रहा। चिया के पापा नीलेश गुप्ता एलन प्री-नर्चर डिवीजन में कार्यरत हैं।

(Visited 246 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: