Wednesday, 14 April, 2021

‘यू हेव द पॉवर’ थीम से सिखाई टीचिंग तकनीक

ट्रांसफार्मेशन थ्रू इनोवेशन: आईएसटीडी कोटा चेप्टर ने ट्रेनिंग डेवलपमेंट प्रोग्र्राम सीरीज में डॉ बंसीधर स्कूल में फैकल्टी को दी प्रेक्टिकल लर्निंग

न्यूजवेव कोटा

श्रीराम रेयंस के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट वीके जेटली ने कहा कि ज्ञान, साहस, धैर्य और दक्षता में ट्रेनिंग से सुधार किया जा सकता है। सही ट्रेनिंग देकर हम अपने स्टाफ में दक्षता संवर्धन कर सकते हैं। प्रोफेशनल एप्रोच से ट्रेनिंग के लिए सही कोच की जरूरत होती है। शहर में ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट के लिए आईएसटीडी कोटा चेप्टर के प्रयास लीक से हटकर हैं।

वे इंडियन सोसाइटी फॉर ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट (आईएसटीडी) कोटा चेप्टर की ओर से श्रीराम कॉलोनी स्थित डॉ.बंसीधर स्कूल में टीचर्स के लिए फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में बोल रहे थे।

चेप्टर की सदस्य रोहिणी कोहली ने ‘यू हेव द पॉवर’ थीम पर कहा कि टीचर्स में क्रिएटिविटी होगी तो वे हर तरह की एक्टिविटी से बच्चों में स्किल डेवलपमेंट कर सकते हैं। किताबों से हटकर बच्चों को रोचक तरीके से लर्निंग दी जाए तो उनका ब्रेन एक्टिव बना रहता है। वे हर पल कुछ नया सीखने की जिज्ञासा रखेंगे। बच्चों में कम्यूनिकेशन के साथ ट्रांसफार्मेशन थ्रू इनोवेशन पर ज्यादा फोकस करें।

‘आउट ऑफ बॉक्स’ थिंकिंग से पढाएं

ट्रेनिंग वर्कशॉप में उन्होंने कहा कि हर सब्जेक्ट में टीचर्स आउट ऑफ बॉक्स थिंकिंग के साथ पढाएं। बेसिक क्लासरूम टीचिंग के स्थान पर प्ले वे मेथड्स से कोई भी टाॅपिक बच्चों को आसानी से समझाया जा सकता है। डॉ बंसीधर स्कूल के प्रिंसिपल श्री राजेश गंद्राल ने प्रतीक चिन्ह प्रदान किए।

अध्यक्षा अनीता चैहान ने बताया कि आईएसटीडी ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट के लिए समर्पित ऐसी संस्था है जिसमे सदस्य समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम संचालित कर निःशुल्क सेवाए देते है। इसमें गवर्नमेंट व प्राइवेट स्कूल, कॉलेज, व अन्य संस्थानों में ट्रेनिंग, सेमीनार,काॅन्फ्रेंस, स्किल डेवलपमेंट वर्कशॉप के माध्यम से अवेयरनेस पैदा की जाती है।

उन्होंने बताया कि आईएसटीडी, कोटा चेप्टर इस श्रृंखला में ट्रेन द ट्रेनर कार्यक्रम के तहत स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल, नयागांव, लाल बहादुर शास्त्री स्कूल, सर्वोत्तम पेरामाउन्ट में टीचर्स को निःशुल्क ट्रेनिंग देगा।

(Visited 101 times, 1 visits today)

Check Also

बायजू ने आकाश कोचिंग को 7300 करोड़ में खरीदा

एजुकेशन : देश की कोचिंग इंडस्ट्री में बदलते ट्रेंड्स, ऑनलाइन कोचिंग का वर्चस्व बढ़ा न्यूजवेव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: