Friday, 19 April, 2024

CBSE ने कक्षा-9 से 12वीं तक 30% सिलेबस हटाया

बड़ा फैसला: स्कूल विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने का प्रयास
न्यूजवेव@नईदिल्ली
कोरोना महामारी की वजह से देशभर के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च माह से बंद हैं। स्कूलों के 5 माह तक बंद होने से छात्रों को बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है। हालांकि, कई संस्थानों द्वारा ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही है, लेकिन जिन स्टूडेंट्स के पास संसाधन नहीं है उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


पढ़ाई में हो रहे इस नुकसान को देखते हुए विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव कम करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सत्र 2020-2021 के लिए कक्षा- 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया है। 7 जुलाई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ये जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीटर पर कहा, “देश-दुनिया में कोरोना से पनपते हालात के मद्देनजर सीबीएसई को सिलेबस संशोधित करने और कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए कोर्स के दबाव को कम करने की सलाह दी गई थी।” उन्होंने कहा कि निरन्तर नया सीखने के महत्व को ध्यान में रखते हुए बेसिक कांसेप्ट को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30% तक तर्कसंगत बनाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इससे देश के लाखों विद्यार्थियों को सुकून मिलेगा। साथ ही,अच्छी पढ़ाई करने में उनकी रुचि बनी रहेगी।

(Visited 367 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!