Friday, 29 March, 2024

कोरोना संकट से इंटरनेशनल बायोलॉजी ओलंपियाड निरस्त

न्यूजवेव @ कोटा
‘कोविड-19‘ के कारण दुनियाभर में आपात परिस्थितियों को देखते हुए इंटरनेशनल बायोलॉजी ओलंपियाड (IBO-2020) निरस्त कर दिया गया है। होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (HBCSE), मुंबई द्वारा 6 अप्रैल को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैंप की संशोधित तारीखों के साथ उपरोक्त सूचना जारी की गई।
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इंटरनेशनल बायोलॉजी ओलंपियाड को निरस्त करने का निर्णय प्रशिक्षु-विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। उल्लेखनीय है कि HBCSE, मुंबई ने ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैंप की संभावित तिथी के बारे में 5 अप्रैल तक निर्णय लेने की सूचना दी गई थी। इसके बाद 6 अप्रैल को इसे निरस्त करने की सूचना दी गई है।
नेशनल व इंटरनेशनल ओलिंपियाड में कुल पांच चरण होते है। इसमें राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर लिखित परीक्षाओं के चयनित होने के बाद ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैम्प प्रत्येक ओलिम्पियाड का तीसरा एवं महत्वपूर्ण चरण होता है। इसके लिये संपूर्ण देश से लगभग 35 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। ओलंपियाड का चौथा चरण प्री-डिपार्चर कैंप तथा अंतिम व पांचवा चरण इंटरनेशनल ओलंपियाड का फाइनल होता है।
1 मई से पूर्व यात्रा की प्लानिंग नहीं करें
HBCSE, मुंबई ने आगामी ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैंप की संभावित तारीखें जारी कर दी हैं। किंतु हिदायत दी गई कि विद्यार्थी 1 मई से पूर्व अपनी यात्रा की प्लानिंग नहीं करें। क्योंकि उपरोक्त तारीखें कोविड-19 जनित आपात-स्थितियों के कारण बदली जा सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैंप एस्ट्रोनॉमी के लिए 9 से 15 जुलाई के मध्य, केमिस्ट्री के लिए 25 से 31 मई, जूनियर साइंस हेतु 16 से 26 अगस्त तथा फिजिक्स के लिए 2 से 8 जून के मध्य आयोजित किए जाएंगे।
ऑनलाइन होगा IMO का ट्रेनिंग सलेक्शन कैंप
एचबीसीएसई,मुंबई की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार इंडियन नेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड में सफल विद्यार्थियों हेतु ट्रेनिंग कम सलेक्शन कैंप 1 मई से 29 मई के बीच ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। सलेक्शन कैंप के पश्चात 20, 21 एवं 27 व 28 जून को इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड की टीम चयन के लिये परीक्षा आयोजित की जायेगी।

(Visited 326 times, 1 visits today)

Check Also

एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ASAT) 24 व 31 मार्च को

कक्षा 10 से 11 में जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं 27 मार्च से न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: