Friday, 19 April, 2024

जेईई-मेन की मानक ‘आंसर की‘ में 9 प्रश्नों में त्रुटियां

न्यूजवेव @ कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 1 से 6 सितम्बर को देशभर में आयोजित जेईई-मेन परीक्षा,2020 की जारी मानक ‘आंसर की‘ में तीनो विषयों के विशेषज्ञों ने 9 प्रश्नों में त्रुटियां होने का दावा किया है।
कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलेन्द्र माहेश्वरी ने बताया कि इस वर्ष भी यह प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड (सीबीटी) मोड में हुई थी। जिससे परीक्षार्थियों को पेपर नही मिल पाने से वे इसका विश्लेषण नही कर सके थे। एनटीए द्वारा जारी प्रश्नपत्र एवं उनकी ‘ आंसर की‘ का फिजिक्स, केमिस्ट्री व मेथ्स के शिक्षकों ने विश्लेषण किया, जिससे यह सामने आया कि फिजिक्स में 3 प्रश्न में त्रुटि व 2 के उत्तर में बोनस अंक मिलने चाहिए। जबकि केमिस्ट्री में 8 तथा मैथ्स में 1 प्रश्न के वस्तुनिष्ठ उत्तर के विकल्पों में त्रुटियां हैं, जिससे विद्यार्थी सही विकल्प नही चुन सके। उन्होंने बताया कि ‘मानक आंसर की‘ पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 10 सितम्बर को प्रातः 10 बजे तक है, इसलिए कई विद्यार्थी गुरुवार को अपनी आपत्ति दर्ज करवाएंगे।
तीन प्रश्नों में बोनस अंक की मांग
माहेश्वरी ने एनटीए से मांग की है कि छात्रहित में केमिस्ट्री में 2 त्रुटियुक्त प्रश्नों में तथा गणित में 1 ऐसे प्रश्न में बोनस अंक दिये जाए, जिसमे कोई सही विकल्प नही दिया गया है। फिजिक्स के 3 प्रश्नों में भी त्रुटियाँ हैं, जिसे सही किया जाए। कॅरिअर पॉइंट के प्रबन्ध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी ने परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे 10 सितम्बर तक अपनी आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करवा दें, जिससे उन्हंे न्याय मिल सके तथा वे बोनस अंक के हकदार हो सकें।

(Visited 208 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!