Thursday, 25 April, 2024

कक्षा-9वी के विद्यार्थियों के लिये इसरो यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम

न्यूजवेव नईदिल्ली/कोटा

कक्षा-9वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिये खुशखबरी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने देश के स्कूली विद्यार्थियों के लिये इस वर्ष यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम प्रारंभ किया है। यह प्रोग्राम पूरी तरह निशुल्क रहेगा। ‘जय विज्ञान, जय अनुसंधान’ थीम पर भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग ने इसरो के माध्यम से ग्रीष्मावकाश के दौरान दो सप्ताह का कोर्स तैयार किया है।

इसके लिये सीबीएसई व स्टेट बोर्ड के कक्षा-9वीं के विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया की जिम्मेदारी राज्यों के मुख्य सचिव स्तर पर तय की जाएगी। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं के चयन पर विशेष जोर दिया जाएगा।
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इसरो द्वारा दो सप्ताह के प्रोग्राम के दौरान स्कूली विद्यार्थी अंतरिक्ष प्रयोगशाला में प्रयोगों की मदद से अंतरिक्ष विज्ञान एवं टेक्नोलॉजी के सिद्धांतों को लाइव समझ सकेंगे। उन्हें सांइस में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। इस विशेष कोर्स में सीबीएसई या स्टेट बोर्ड में केवल कक्षा 9 में अध्ययनरत विद्यार्थी ही पात्र होंगे। चयनित विद्यार्थी के रहने, खाने एवं आने-जाने का शुल्क भी इसरो द्वारा वहन किया जाएगा।

(Visited 303 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!