Thursday, 25 April, 2024

आर्किटेक्चर के पेपर से जेईई-मेन,2019 का आगाज

मैथ्स ने उलझाया,एप्टिट्यूड एवं ड्राइंग सामान्य रहे

न्यूजवेव@ कोटा

8 जनवरी को आर्किटेक्चर के पेपर से जेईई-मेन,2019 की शुरुआत हुई। पड़ोसी देशों नेपाल ,श्रीलंका, दुबई,शारजाह सिंगापुर के 9 शहरों में विदेशी स्टूडेंट्स ने  जेईई-मेन का पेपर-2 दिया।

जेईई-मेन में बीआर्क के लिए देश के 390 परीक्षा केंद्रों पर 1,80,052 परीक्षार्थियों ने पेपर-2 दिया। यह परीक्षा पहली बार पूर्णतः कम्प्यूटर बेस्ड (CBT) मोड में हुई। जेईई-मेन 8 से 12 जनवरी तक देश के 258 शहरों के 464 परीक्षा केंद्रों पर होगी।

पेपर पैटर्न नही बदला

कैरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का पेपर निर्धारित पैटर्न के अनुसार रहा। आर्किटेक्चर का प्रश्नपत्र तीन भागों में विभाजित था। मैथ्स के प्रथम भाग में 30 प्रश्न पूछे गए।

कोटा के परीक्षा केंद्र सत्य ऑनलाइन एजुकेशन अनंतपुरा से पेपर दे कर निकले विद्यार्थी राहुल ने बताया कि सिलेबस के लगभग सभी भागों, द्विघात समीकरण, सममिश्र संख्या, श्रेणियां फलन सीमा एवं सततता आदि से प्रश्न पूछे गए है। परीक्षा देकर झुंड में खड़े विद्यार्थियों का वार्तालाप बता रहा था कि गणित का यह हिस्सा कुछ कठिनाई लिए हुए था।

दूसरा भाग एप्टिट्यूड का रहा जिसमें 50 प्रश्न थे। विद्यार्थियों के अनुसार यह सामान्य स्तर का था। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का तथा +4/-1की नेगेटिव मार्किंग रही। यह दोनों ही भाग ऑनलाइन आयोजित किए गए। तीसरा भाग ड्राइंग का था किंतु प्रश्न कंप्यूटर स्क्रीन पर ही प्रदर्शित हो रहे थे।

अलवर के परीक्षार्थी ने बताया पेपर में प्रथम प्रश्न 30 अंको का था।तथा इसके 3 भाग थे। इन में से किसी एक भाग को हल करना था। प्रथम भाग किसी बिटिया के कमरे में पर्दों के डिजाइन से संबंधित था। द्वितीय भाग पसंदीदा फिल्म स्टार के स्केच से संबंधित तथा तृतीय भाग सर्द रात में आग जलाकर अलाव सेक रहे व्यक्तियों के समूह के चित्रांकन से संबंधित था। दूसरा प्रश्न दिए गए चित्र को दुगने आकार में परिवर्तित करने से संबंधित था तथा तीसरा दी गई रेखाओं एवं वक्रों की सहायता से संदेश देते किसी चित्र के निर्माण से संबंधित था। दूसरा एवं तीसरा प्रश्न दोनों ही 20 अंकों के थे। ड्राइंग के इस भाग में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी। पेपर 390 अंको का हुआ।

राजस्थान में 21 परीक्षा केंद्रों पर हुआ पेपर

ऑर्किटेक्ट प्रवेश परीक्षा राजस्थान के 21 परीक्षा केंद्रों पर हुई। जयपुर में सर्वाधिक 9 परीक्षा केंद्र रहे। कोचिंग सिटी कोटा में दो परीक्षा केंद्र शिव ज्योति इंटरनेशनल स्कूल रानपुर तथा सत्य ऑनलाइन एजुकेशन अनंतपुरा झालावाड़ रोड है।

(Visited 148 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!