Monday, 30 March, 2020

लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर जरूरतमंदो को मिलेगी भोजन सामग्री

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला दिल्ली से ले रहे कोटा-बूंदी की जानकारी, दोनों जिलों के कलक्टर्स से की बात
न्यूजवेव @ कोटा

कोराना वायरस की महामारी के चलते देश में सम्पूर्ण लाॅक डाउन के कारण कोटा बूंदी-संसदीय क्षेत्र में किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन की परेशानी नहीं होने दी जायेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर स्वयंसेवी सस्थाओं एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा ऐसे लोगो को चिन्हित कर 15 दिन की राशन सामग्री शीध्र ही पहुंचाई जाएगी।  बिरला ने मंगलवार को कोटा व बूंदी के जिला कलक्टर से कोराना संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु किये जा रहे कार्यों की समीक्षा  की।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लाॅक-डाउन के चलते सबसे अधिक संभावित परेशानी दैनिक मजदूरी व असहाय वर्ग को हो रही है। कोटा बूंदी की जनता मेरा परिवार है, परिवार का कोई भी सदस्य भूखा नहीं सोये, इसके लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे। सावधानी, सतर्कता व सामूहिक प्रयासों से ही कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के साथ ही संकट की इस घडी में एक दूसरे का सहयोग कर पाएंगे। ऐसे में स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से मजदूरों, श्रमिकों व असहाय जरूरतमंद लोगों को चिन्हित कर सावधानीपूर्वक 15 दिन की राशन सामग्री जरूरतमंदो के घरो पर उपलब्ध करवाई जायेगी। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं से आहवान किया है कि गांव व शहर में ऐसे जरूरतमंद लोगो को चिन्हित कर सेवा के लिऐ आगे आऐ।
बिरला ने कहा कि कोरोना वायरस सम्पर्क में आने से फैलता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर जारी की जा रही एडवाइजरी का पालन करें। घरों में रहे, लाॅक-डाउन का सम्मान करें, बेहद आवश्यक होने पर ही पूरी सावधानी बरतते हुए घर से निकलें। बिरला ने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण उपजी संकट की इस घड़ी में जिला प्रशासन संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रहा है। संक्रमण से बचाव, उपचार एवं फैलने से रोकने के लिए प्रशासन को रेडक्राॅस सोसायटी व अन्य कम्पनीयों के माध्यम से पीपीई किट, सेनेटाइजर, मास्क व आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाऐ जा रहे है।
पाॅवर फाइनेंस काॅर्पोरेशन लि. ने दी 50लाख रू. की मदद
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी क्षेत्र मे राहत एवं बचाव कार्यो में कोई कमी नही रहेगी । कोराना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पाॅवर फाईनेसं काॅर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 50 लाख रूपये की राशि उपलब्ध करवाई है। उक्त राशि से कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में जिला प्रशासन के माध्यम से आवश्यक सेनेटाईजर, पीपीई किट, सेनेटाईजर, मास्क सहित आवश्यक वस्तुऐं उपलब्ध करवाई जाऐगी।
प्रधानमंत्री राहत कोष में दिया एक माह का वेतन
कोराना वायरस को फैलने एवं बचाव हेतु किए जा रहे प्रयासों के तहत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री राहत कोष में अपना एक माह का वेतन दिया है।  पूरी दुनिया में कोराना वायरस के कारण विेदेशो में फॅसे भारतीय छात्रों के द्वारा लगातार भारत वापसी को लेकर कोटा बूंदी व राजस्थान के बच्चे एवं उनके परिजनों के द्वारा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सम्पर्क किया जा रहा था।  लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय ने माॅरीसस, कजाकिस्तान फिलीपिन्स के राजदूतो से बात कर विधार्थीयों के बारे में बात की। विदेश मंत्रालय के राजदूतों के द्वारा अवगत करवाया गया कि सभी बच्चे सुरक्षित है तथा इनके रहने खाने पीने की सभी व्यवस्थाऐ की जा रही है। मंत्रालय की  हैल्पलाईन भी उपलबध है ।  छात्र द्वारा  किसी भी तरह की मदद माॅगने पर तुरंत व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान में हवाई यात्राऐं बंद है,जैसे ही हवाई यात्राऐं शुरू होगी  छात्रों को भारत वापसी के इंतजाम भी कर दिए जाऐगे।

(Visited 45 times, 1 visits today)

Check Also

दिहाड़ी मजदूरों को राशन के लिये एलन ने 12.5 लाख रुपए दिये

मुख्यमंत्री कोविड-19 राहत कोष में 25 लाख रुपए की मदद न्यूजवेव @ कोटा कोरोना वायरस …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: