Saturday, 20 April, 2024

एलन के चार स्टूडेंट्स को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया संवाद,Tweet कर दी बधाई 
न्यूजवेव @ कोटा

देश के 32 बच्चों को सोमवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इन सभी स्टूडेंट्स से बात की। इनमें एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 4 स्टूडेंट्स शामिल रहे।


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि इंस्टीट्यूट के चार स्टूडेंट्स की विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों से राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चुना गया। इनमें कक्षा-11 के आनंद कुमार को स्कॉलस्टिक अचीवमेंट कैटेगिरी में पुरस्कार मिला, जो वर्तमान में एलन से जेईई-एडवांस्ड की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही कक्षा-9 के अर्चित राहुल पाटिल को इनोवेशन के क्षेत्र में, कक्षा-9 के ही अनवेश शुभम प्रधान को भी स्कॉलस्टिक अचीवमेंट तथा कक्षा-8 के अनुज जैन को स्कॉलस्टिक अचीवमेंट लिए पुरस्कृत किया गया है। भारत सरकार द्वारा यह पुरस्कार कला, संस्कृति, वीरता, शैक्षणिक उपलब्धि, खेल व नवाचार की श्रेणियों में दिया जाता है। सभी स्टूडेंट्स से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बात की। प्रधानमंत्री ने स्टूडेंट्स का न सिर्फ उत्साहवर्धन किया, वरन उन्हें आगे बढ़ने और विशेष कार्य करते रहने के लिए प्रेरित किया।  उनकी उपलब्धियों और नवाचार को tweet कर अन्य विद्यार्थियों को प्रेरणा लेने को कहा।

ये है असाधारण अचीवमेंट


आनंद ने रिसर्च पेपर मैथेमेटिक्स फॉर-ऑन सम्स ऑफ पॉलिनोमियल टाइप एक्सेप्शनल यूनिट्स जेड-जेड’ को अमरीका की सबसे बड़ी संस्था मैथेमेटिकल एसोसिएशन ऑफ अमरीका (MAA) में प्रस्तुत किया। आनन्द को अमरीका में स्प्रिट ऑफ विवेकानन्द-2020 में श्रेष्ठ 14 बच्चों में शामिल किया गया। आनंद ने अपना रिसर्च पेपर प्रयागराज स्थित हरीशचंद्र रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर आर थंगादुराई की निर्देशन में पूरा किया। इस रिसर्च पेपर को इंटरनेशनल जर्नल अरचीव डर मैथेमेटिक, स्विट्जरलैण्ड द्वारा प्रकाशित किया गया है। इसके अलावा भी कई उपलब्धियां हैं।
अर्चित राहुल पाटिल को लाइफ सेविंग अल्ट्रा लो कॉस्ट सिलिकन डिवाइस ‘पोस्ट पार्टम हीमोरेज कप‘ विकसित कर नवाचार करने के लिए पुरस्कार दिया गया। इससे प्रसव के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव से महिलाओं की मौत रोकने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही हाल ही में आईरिस और इंटेल कंपनी द्वारा भी अर्चित का सम्मान किया गया।
अनुज जैन ने इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलम्पियाड-2019 में सिल्वर मैडल, टोरंटो यूनिवर्सिटी में प्रोग्रामिंग के लिए सर्टिफिकेट प्राप्त किया। कॉलेज बोर्ड एग्जाम्स में फिजिक्स में 5/5 बैंड प्राप्त किए। कैमेस्ट्री में सेट स्कोर 800 में से 800 रहा। इलेक्ट्रो मैग्नेटिक्स में स्टैनफोर्ड प्री-कॉलेज स्टडीज यूएस के लिए चुना गया। एनटीएसई में आल इंडिया रैंक 4 रहा। इसके अलावा कई राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए।
अन्वेश शुभम प्रधान ने विभिन्न परीक्षाओं में 400 से अधिक मैडल व सर्टिफिकेट प्राप्त किए हैं। सिंगापुर एंड एशियन स्कूल मैथ्स ओलम्पियाड में लगातार तीन वर्षों तक गोल्ड मैडल जीता। इंटरनेशनल सोसायटी फॉर ओलम्पियाड में टॉपर रहते हुए सिंगापुर ट्रिप जीती। इसके साथ ही थाइलैंड इंटरनेशनल मैथेमेटिक्स ओलम्पियाड में गोल्ड मैडल हासिल किया।

(Visited 484 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!