Thursday, 28 March, 2024

‘भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति की तर्ज पर मालदीव की ‘इंडिया फर्स्ट’ नीति

न्यूजवेव@ नई दिल्ली
मालदीव की पीपल्स मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद के नेतृत्व में मालदीव से आए संसदीय शिष्टमंडल का संसदीय सौध विस्तार भवन में स्वागत करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत और मालदीव के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों के साथ बहुत सारी सांझी बातें हैं ।


बिरला ने कहा कि भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति मालदीव की ‘इंडिया फर्स्ट’ नीति के अनुरूप है। दोनों देशों को न केवल व्यापार और रोजगार के आर्थिक क्षेत्र में बल्कि स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना चाहिए। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इबु शोलिह के बीच दोनों देशों में ऐसे सार्थक सहयोग को महत्व दिया गया है ।
बिरला ने मालदीव में लोकतन्त्र की स्थापना में नशीद की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि भारत और मालदीव के बीच विकास संबंधी सहयोग मैत्री और परस्पर विश्वास का प्रतीक है और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाता है। उन्होने हाल ही में माले (मालदीव) में सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के बारे में चौथे दक्षिण एशियाई अध्यक्ष शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय संसदीय शिष्टमंडल को दिए गए सहयोग के लिए मालदीव सरकार का आभार व्यक्त किया ।

बिरला ने कहा कि भारत को मालदीव के साथ अपने समृद्ध संसदीय अनुभव साझा करने में खुशी होगी । उन्होने टिप्पणी की कि भारत की संसद और मालदीव की पीपलस मजलिस के बीच क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के अधिक अवसर मिलने चाहिए। उन्होने खुशी जताई कि संसदीय पद्धतियों और प्रक्रियाओं के क्षेत्र में सर्वोत्तम पद्धतियों को साझा करने के लिए एक ढांचा विकसित करने के लिए दोनों सांसदों के बीच संसदीय सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।
नशीद ने दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों पर जोर दिया। उन्होने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार में तेजी लाए जाने की जरूरत है। अपने देश के अन्य देशों के साथ आर्थिक संबंधों में आने वाली विसंगतियों को दूर करने में भारत सार्थक भूमिका निभाएगा। अंत में ओम बिरला और नशीद ने दोनों संसदों के बीच सहयोग बढ़ाने के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मालदीव की पीपलस मजलिस के स्पीकर ने गोल्डन बुक पर हस्ताक्षर भी किए ।

(Visited 268 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: