Friday, 19 April, 2024

अब जेईई-मेन व नीट के लिये बनायें 40 दिन का रीविजन प्लान

बड़ी संख्या में ई-कॅरिअर पॉइंट एप से जुड रहे हैं कोचिंग विद्यार्थी
न्यूजवेव@ कोटा
देश में 21 दिवसीय लॉक डाउन के कारण जेईई-मेन एवं नीट जैसी महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाएं आगे बढ़ गई हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को अतिरिक्त समय के लिये सटीक रीविजन प्लान बनाने की जरूरत है। इसे ध्यान में रखते हुए कॅरिअर पॉइंट के निदेशक प्रमोद माहेश्वरी ने स्टूडेंट्स को सटीक रीविजन प्लान बनाने के खास मंत्र ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर साझा किये।

माहेश्वरी ने कहा कि विद्यार्थियों के लिये यह सुनहरा अवसर है जब उन्हें कुछ दिन और अतिरिक्त तैयारी करने का मौका मिल रहा है। वे इस समय का सदुपयोग करते हुये अपनी तैयारी को प्रभावी कर लें। उन्होंने बताया कि छात्र 40 दिन का रीविजन प्लान बनाकर सभी विषयो को बराबर समय दें और अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करें।
उन्होंने बताया की कॅरिअर पॉइंट के शिक्षकों ने विद्यार्थियों को 40 दिन का प्लान बनाकर दिया है। उन्हें फीडबेक लेकर घर बैठे सारे दिशानिर्देश भी दिए जा रहे है। ऑनलाइन डाउट रिमूवल ग्रुप के माध्यम से छात्रों को डेली चेप्टर वाइज डी पी पी एस दी जा रही है। जिससे वे पूरा कोर्स कवर करते हुये रोज प्रश्न हल करने का अभ्यास करें। इससे छात्र अपनी कमियों को पहचान कर समय रहते दूर कर सकते हैं।
छात्रों को ऑनलाइन डाउट रिमूवल के माध्यम से किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछने की पूरी सुविधा दी जा रही हैं। साथ ही चेप्टर वाइज वीडियो लेक्चर्स के लिंक भी दिए जा रहे है। ताकि छात्र एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा उन टॉपिक्स को मजबूत बना सके जहाँ कमियां महसूस कर रहे थे। छात्र कॅरिअर पॉइंट यूट्यूब चेनल पर सभी चेप्टर्स देख सकते हैं। ई-कॅरिअर पॉइंट एप द्वारा छात्रों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व मैथ्स की लाइव कक्षाएं भी फैकल्टी द्वारा घर से ली जा रही है। कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलन्द्र माहेश्वरी ने बताया कि संस्थान के सभी अनुभवी फैकल्टी मेंबर्स इसमें छात्रों को हर तरह से सहायता कर रहे हैं।
ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट
▪ अधिक से अधिक प्रश्न हल कर पूरा कोर्स रीवाइज करें।
▪ ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के माध्यम से अपनी तैयारी को परखे।
▪ किसी भी टॉपिक में कोई डाउट हो तो अपने फैकल्टी से पूछ्कर तुरंत हल करें।
▪ ऑनलाइन वीडियो लेक्चर्स के माध्यम से कमजोर टॉपिक को पढ़े।
▪ रीविजन के लिए 40 दिन का पूरा प्लान बनाये।
▪ एक टॉपिक को एक से अधिक किताबो से पढ़ने की कोशिश न करे जो कांसेप्ट समझ नहीं आ रहा हो उसे ही समझे और आगे बढे।
▪ घर में भी प्रैक्टिस टेस्ट एग्जाम जैसी परिस्थिति व समय के अनुसार दे।
▪ शार्ट नोट्स और अंतिम समय के लिए अपनी आवशयकता के अनुसार रीविजन चिट अभी बना ले।

(Visited 259 times, 1 visits today)

Check Also

हमने सारी बाधायें दूर की, कोटा में हवाई सेवा जल्द शुरू होगी -सीएम भजनलाल शर्मा

न्यूजवेव @कोटा  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 2014 के बाद देश में जो परिवर्तन …

error: Content is protected !!