Monday, 30 March, 2020

तीन फीट से ऊपर नहीं उठता कोरोना वायरस, इसलिए डरने की जरूरत नहीं

न्यूजवेव@ कोटा
कोटा हॉलसेल केमिस्ट वेलफेयर सोसाइटी एवं कोटा रिटेल केमिस्ट क्लब के संयुक्त तत्वावधान में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव पर केमिस्ट जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि मेडिकल कॉलेज अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर पूरे विश्व में हाहाकार मचा है, उससे हम बचाव चाहते हैं तो केवल हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि यह वायरस केवल तीन फीट की ऊंचाई तक ही रह सकता है, उसके बाद वो नीचे गिर जाता है। अगर उस जगह हमारा हाथ टच हो गया, उसके द्वारा ही हमारी नाक और मुंह के द्वारा हमें संक्रमित कर सकता है। इसलिए इससे बचाव ही एकमात्र उपाय है।

उन्होंने कहा कि विशेष रूप से बच्चे, बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। साथ ही विदेशों या पर्यटन स्थलों से आने वाले यात्रियों को आईसोलेटर में रखें, ताकि कोई संक्रमण हो तो वह फैले नहीं। उन्होंने कहा कि भारत में अभी यह स्टेज-1 की स्थिति में है, मतलब बाहर से आने वालों से हम संक्रमित हो रहे हैं, यदि स्टेज-2 की स्थिति बन गई, यानी हममें से ही एक दूसरे में फैलने लगा तब स्थिति गंभीर हो सकती है।विशिष्ट अतिथि एडीसी प्रहलाद मीणा, ड्रग इंस्पेक्टर रोहिताश नागर, संदीप केले, संदीप जेलिया, उमेश माखीजा, निशान्त बघेरवाल, बूंदी के ड्रग इंस्पेक्टर योगेश खटाणा मंचासीन रहे।

कोटा हॉलसेल केमिस्ट वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष शिवराज गुंजल ने कहा कि कोरोना जैसी राष्ट्रीय आपदा में केमिस्ट व्यवसायी प्रशासन एवं आमजन के साथ खड़ा है। प्रशासन हमसे जैसा चाहे वैसा सहयोग करने के लिए हम तत्पर हैं। कोटा रिटेल केमिस्ट क्लब के अध्यक्ष दीपक वर्मा ने कहा कि केमिस्ट एसोसिशन इस राष्ट्रीय आपदा में आमजन के साथ है। ड्रग इंस्पेक्टर संदीप केले ने कहा कि सरकार ने कोरोना के मद्देनजर फेस मास्क और सेनेटाइजर को उत्पादों की कमी और कालाबाजारी के कारण अनिवार्य वस्तु की श्रेणी में घोषित कर दिया है। अगर कोई दवा व्यवसाई इनकी कालाबाजारी करते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी, इस अधिनियम के तहत 7 साल तक की सजा तक का प्रावधान है।
ड्रग इंस्पेक्टर रोहिताश्व नागर ने कहा कि कई जगहों से मास्क व सेनेटाईजर कालाबाजारी की शिकायतें आ रही हैं। ऐसे में विभाग ने भी छापेमारी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि बाजार में कपड़े के मास्क बेचे जाने की सूचना मिल रही है, दवा व्यवसाईयों को इन नकली मास्क को बेचने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि नकली सेनेटाइजर व मास्क बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। संचालन शिखर जैन ने किया। इस अवसर पर सचिव जाहिद हुसैन, मयंक जैन, राजीव जैन, योगेन्द्र गुप्ता, अरविन्द गुप्ता, नीलेन्द्र मेवाड़ा मौजूद रहेे।

(Visited 49 times, 1 visits today)

Check Also

जन्म-मृत्यु की इस लड़ाई मे हमें जीतना हैै- मोदी

‘मन की बात 2.0’ की 10वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने लॉक डाउन का सख्ती से …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: