Saturday, 20 April, 2024

केंद्र की उपलब्धियों पर कोटा में 5 दिवसीय मल्टी मीडिया प्रदर्शनी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया उदघाटन

न्यूजवेव @ कोटा
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं क की जानकारी के लिए दशहरा मैदान में 5 दिवसीय मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का उदघाटन शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने किया।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ की थीम के साथ सरकार द्वारा देश की उन्नति और जन कल्याण के लिए कार्य किया जा रहा है जिसकी जानकारी आमजन को मिल सकेगी। इस अवसर पर विधायक मदन दिलावर, संदीप शर्मा, अषोक डोगरा, चन्द्रकान्ता मेघवाल विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। समारोह को पत्र सूचना कार्यालय मुम्बई के महा निदेषक मनीष देसाई ने भी सम्बोधित किया। विशेष मल्टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी के दौरान केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाये गये। 16 से 19 फरवरी तक प्रदर्षनी का समय प्रातः 10 से सांयकाल 6 बजे तक रहेगा।

“जल योद्धाओं को नियुक्त किया”


उद्घाटन समारोह के दौरान लोकसभा ने मुद्रा योजना के लाभान्वितों को स्वीकृत ऋण के चैक और चयनित किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किये। इस दौरान एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अन्तर्गत राजस्थान के सहयोगी प्रदेष असम की संस्कृति से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। प्रदेश लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा जल संरक्षण के लिए जन चेतना और सामुदायिक भागीदारी बढाने के उद्देष्य से आरम्भ किये गये अभियान के अन्तर्गत चयनित ‘‘जल योद्वाओं‘‘ को बैज प्रदान किये गये। यह जल योद्वा स्थानीय स्तर पर जल संरक्षण की गतिविधियों में भागीदारी करेगें। कार्यक्रम में भारतीय डाक विभाग की ओर से लोकसभा अघ्यक्ष को उनका माई स्टाम्प भी भेंट किया गया।
डिजिटल प्रदर्शनी-विभाग की अपर निदेशक प्रज्ञा पालीवाल ने बताया कि प्रदर्शनी में स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, स्किल इंडिया, प्लास्टिक मुक्त भारत, फिट इंडिया के साथ-साथ महिलाओं, किसानों, युवाओं और विद्यार्थियों सहित समाज कि विभिन्न वर्गो के कल्याण के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदर्षित की गयी है। इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी में 6 टेलिविजन स्क्रीन के माघ्यम से विभिन्न योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी जा रही है। प्रदर्शनी में सेल्फी जोन और फिटनेस जोन भी बनाये गये है। प्रदर्शनी में मन की बात के चयनित अंश भी सुनने की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की मशीन भी प्रदर्षित की गई है।
सहायक निदेशक अनुराग वाजपेयी ने बताया कि डिजिटल मल्टीमीडिया प्रदर्शनी तथा विभिन्न सत्र आयोजित किये जायेगें। जिनमे एक्सपर्ट सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देगें। इस दौरान भारतीय डाक विभाग, लीडबैंक, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के स्टॉल लगाये गये।

(Visited 272 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. मीनाक्षा शारदा IMA कोटा की निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

न्यूजवेव@ कोटा चिकित्सकों के राष्ट्रव्यापी संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की कोटा ईकाई के वािर्षक …

error: Content is protected !!