Wednesday, 27 March, 2019
Home / हैल्थ / 75 गांवों के 596 लोगों की हुई निःशुल्क स्वास्थ्य जांच

75 गांवों के 596 लोगों की हुई निःशुल्क स्वास्थ्य जांच

बूंदी जिले में महावीर ईएनटी अस्पताल कोटा की टीम ने नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व परामर्श शिविर में दी सेवाएं

न्यूजवेव@ कोटा

बूंदी जिले में सिलोर रोड पर अडानी विलमार फैक्ट्री परिसर में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व परामर्श शिविर आयोजित किया गया, जिसमें बूंदी जिले के 75 गांवों के लोगों ने नाक, कान, गला, नेत्र व अन्य जांचें करवाई एवम मौसमी बीमारियों के लिये डॉक्टर्स से परामर्श लिया। कम्पनी के महाप्रबंधक पंकज गुप्ता ने शिविर का शुभारंभ किया।

महावीर ईएनटी अस्पताल के निदेशक ईएनटी सर्जन डॉ. विनीत जैन ने बताया कि कोटा से 10 सदस्यों की टीम ने अत्याधुनिक मशीनों से ग्रामीणों की नाक, कान व गला संबंधी जांच की। शिविर में कई ग्रामीण मरीजों ने कान बहने व कम सुनाई देने की शिकायत की, उनको नि;शुल्क परामर्श व दवाइयां दी गई।

अडानी फाउंडेशन द्वारा 75 गावों में सुपोषण प्रोजेक्ट

अडानी फाउंडेशन द्वारा संचालित ‘सुपोषण प्रोजेक्ट’ की प्रोजेक्ट मैनेजर प्रतिभा दुबे ने बताया कि फॉरच्यून खाद्य तेल निर्मित करने वाले उद्योग द्वारा बूंदी जिले में 75 गांवों को सुपोषण प्रोजेक्ट के तहत गोद लिया गया है। सुपोषण प्रोजेक्ट की 35 सहयोगिनी इन गांवों में जाकर कुपोषण से ग्रसित बच्चों को ढूंढती है। निर्धन परिवारों के ऐसे बच्चों को निशुल्क आहार व न्यूट्रिशंस आदि देकर उनका वजन बढ़ाने का प्रयास किया जाता है। ऐसे शिविर मे बच्चों व अभिभावकों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की जाती है।

कम्पनी के उपमहाप्रबंधक (एचआर) शत्रुसाल सिंह सौदा ने बताया कि निशुल्क शिविर में डॉ विनीत जैन के साथ नेत्र विशेषज्ञ डॉ. रश्मि अग्रवाल ने आंखों की जांच की तथा फिजिशियन डॉ. उमाशंकर सैनी ने ग्रामीण रोगियों को परामर्श दिया। गोविन्दम लैब ने शिविर में निशुल्क रक्तचाप जांच की। महावीर ईएनटी अस्पताल की सीएसआर टीम के प्रमुख सुशील याज्ञनिक ने बताया कि जांच में कुछ रोगियों को नियमित उपचार लेने की सलाह दी गई। कुछ रोगियों की कोटा में रियायती दरों पर सर्जरी भी की जाएगी।

Check Also

ग्लूकोमा से बचाव के लिये 6 माह में आंखों का प्रेशर चेक कराएं

वर्ल्ड ग्लूकोमा वीक – मोतियाबिंद के बाद कालापानी अधंता का दूसरा बडा कारण, 50 प्रतिशत …

error: Content is protected !!