Sunday, 8 December, 2019
Home / इवेंट्स / जीतने की शक्ति हमारे भीतर है, इसे पहचाने: गुरू मां

जीतने की शक्ति हमारे भीतर है, इसे पहचाने: गुरू मां

मोटिवेशनल स्पीकर छोटी गुरु मां 13 हजार से अधिक कोचिंग छात्राओं को सेल्फ डिफेंस करना सिखायेगी
न्यूजवेव@ कोटा
निर्वाण नेचुरोपैथी रिसोर्ट लाइफ केयर एंड पीस सेंटर नासिक की मोटिवेशनल छोटी गुरु मां काजल इन दिनों एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट की छात्राओं को वुमन सेफ्टी के तहत सेल्फ डिफेंस के गुर सिखा रही हैं। वे एलन सम्यक कैम्पस के सद्गुण सभागार में रोज योग एवं ध्यान प्रशिक्षण कार्यक्रम में पेरेंट्स, फैकल्टी व हॉस्टल संचालकों को भी जीवन मूल्यों के प्रति मोटिवेट कर रही है। 1 सितम्बर तक चलने वाले शिविर में 13 हजार से अधिक कोचिंग छात्राएं लाभान्वित होंगी।


छोटी गुरू मां ने कहा कि महिलाओं को अपने भीतर छिपी मजबूती का अहसास कराना जरूरी है। भले ही वे शारीरिक रूप से लड़कों से कुछ कमजोर हांें लेकिन नॉलेज में मानसिक रूप से मजबूत होती हैं। यही वजह है कि वे हर काम को आत्मविश्वास के साथ करती है। मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में छात्राओं की सफलता का प्रतिशत छात्रों से अधिक है। यह उनकी मेहनत करने की क्षमता को दर्शाता है।
मोेबाइल की गिरफ्त में युवा पीढ़ी
गुरू मां ने कहा कि मोबाइल हमारा सबसे बड़ा दुश्मन बन गया है, इससे नैतिक गिरावट भी आने लगी है। परिवारों में अपनत्व खत्म हो रहा है। हमें संस्कृति व नैतिक मूल्यों को बचाना होगा। देश में कोटा शहर में शिक्षा के साथ संस्कार दिए जा रहे हैं जो अतुलनीय प्रयास है। भारतीय संस्कृति में महिलाओं को आदर दिया गया लेकिन आज स्थिति उलटी हो रही है। समाज को बचाने के लिये सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।
लाइफ स्टाइल संतुलित हो
विद्यार्थी जीवन में लाइफस्टाइल अनुशासित हो। कोटा शिक्षा का सागर है, यहां हर विद्यार्थी को अपने अस्तित्व के लिये तैरना ही होगा। रोज समय से उठो, हर 2 घंटे में जागिंग करो। नियमित कक्षा में जाओ। शरीर का एक्टिव होना बहुत जरूरी हैै ताकि विपरीत हालात में भी आप मुकाबला कर सके।
राज्य की स्कूली छात्राओं को प्रशिक्षण की योजना
एलन निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि गुरू मां की संस्था को हिमाचल प्रदेश में हर स्कूल में जाकर छात्राआंें को जागरूक बनाने का कार्य दिया गया है। हिमाचल की तर्ज पर राजस्थान के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार से चर्चा कर हर स्कूल की छात्राओं के लिए यह प्रशिक्षण शुरू करवाया जाएगा। इसी तरह, महाराष्ट्र में भी यह प्रयास किया जा रहा है।

Check Also

कोटा-झालावाड़ रोड पर टोलटैक्स 27 नवम्बर से लागू

NHAI ने मंडाना टोल प्लाजा की अधिसूचना जारी कर इस रास्ते पर सभी वाहनों के …

error: Content is protected !!