Saturday, 20 April, 2024
Dr.Harsh Vardhan

राजस्थान को मिले सर्वाधिक 15 नए मेडिकल कॉलेज – डॉ हर्षवर्धन

न्यूजवेव @ कोटा/जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में देश के अन्य राज्यों के सामने अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। निशुल्क जांच एवं दवा योजना तथा निरोगी राजस्थान अभियान जैसे महत्वपूर्ण निर्णयों के बाद कोरोना महामारी से मुकाबले के लिए प्रदेश में गांव-ढाणी तक स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री बुधवार 27 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंस से 828 करोड रूपए की लागत से तैयार भीलवाडा एवं भरतपुर मेडिकल कॉलेज भवन तथा बीकानेर, उदयपुर एवं कोटा के मेडिकल कॉलेजों में 150 करोड़ की लागत से निर्मित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

75 में से 15 अकेले राजस्थान में

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केन्द्र सरकार ने तीसरे चरण में देश के पिछड़े जिलों में ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया था। राजस्थान सरकार ने इस दिशा में तत्परता दिखाते हुए जल्द प्रस्ताव भेजे, जिसके चलते राजस्थान को सबसे ज्यादा 15 मेडिकल कॉलेज मिल सके। उन्होंने कोरोना की लड़ाई में राजस्थान सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि केन्द्र के प्रयासों के साथ ही राजस्थान पूरी मुस्तैदी के साथ यह लड़ाई लड़ रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने देश के चिकित्सा ढांचे को मजबूत बनाने के लिए आयुष्मान भारत, ईट राइट, फिट इंडिया, हैल्थ फॉर ऑल, टेली मेडिसिन आदि नवाचारों एवं योजनाओं का उल्लेख भी किया।

अब तक 157 नए मेडिकल कॉलेज खुले

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में मानव संसाधन की कमी को पूरा करने के लिए बीते कुछ वर्षाें में देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृतियां जारी की गई हैं। प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान में कोरोना को लेकर बेहतरीन मेनेजमेंट किया गया। जुलाई एवं अगस्त माह में यहां मृत्युदर एक प्रतिशत से भी कम रही है। साथ ही रिकवरी रेट भी राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि राजस्थान की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का संचालन पूर्व की भांति 75 अनुपात 25 के आधार पर ही किया जाए। वीसी की शुरूआत में चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने प्रदेश में मेडिकल सुविधाओं के विस्तार की जानकारी दी।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, गृह रक्षा राज्यमंत्री भजनलाल जाटव, मुख्य सचिव राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा अखिल अरोरा, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा शिवांगी स्वर्णकार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया सहित संबंधित सांसद, विधायक एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कार्यक्रम से जुड़े।

ऐसा होगा सुपर स्पेशिलिटी ब्लॉक

वीसी में कोटा से सम्भागीय आयुक्त कैलाशचंद मीना, जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ विजय सरदाना सहित चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया। मेडिकल कॉलेज प्राचार्य ने बताया कि सुपर स्पेशिलिटी विंग का निर्माण 150 करोड़ की लागत से किया गया है। यह भवन 5 मंजिला है जिसमें 9 परम् विशेषज्ञ विभाग, 6 अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, एक माइनल ऑपरेशन थियेटर, आईसीयू में 54 बैड, डायलिसिस में 12 बैड, कार्डियक की 8 रिकवरी बैड, पोस्ट ऑपरेट के 10 बैड की सुविधाएं रहेगी। उन्होंने बताया कि इस ब्लॉक में सम्भाग के नागरिकों को नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी, यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी और कार्डियोथोरेसिक की सुविधाएं एक छत के नीचे मिलेंगी।

(Visited 367 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

error: Content is protected !!