Wednesday, 24 April, 2024

लोकसभा अध्यक्ष ने आपदा राहत के लिये उच्चस्तरीय बैठक ली

कोटा सहित राजस्थान में वर्षा के कारण ध्वस्त मकानों व फसलों के लिये सहायता राशि भेजने के निर्देश दिये
न्यूजवेव नईदिल्ली
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पिछले एक सप्ताह में गांधीसागर बांध से अत्यधिक निकासी होने के कारण जलमग्न हुए कोटा-बूंदी क्षेत्र सहित राजस्थान के अन्य जलमग्न क्षेत्रों में जनजीवन की सुरक्षा व राहत पहुंचाने के लिये गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, NDRF व NDMA अधिकारियों के साथ मंत्रणा की।


बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बताया कि 16 व 17 सितंबर को वे स्वयं अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा-बूंदी के जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों का अवलोकन कर लौटे हैं। कोटा बैराज से पानी की निरंतर निकासी के बाद कोटा शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कई लोगो के कच्चे घर ध्वस्त हो गए, खेतों में पानी भर जाने से किसानों को बहुत नुकसान हुआ है।

Lok sabha speaker Om Birla visit flood area at kota

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि स्थिति पर लगातार निगरानी की रही है। राहत पहुंचाने के लिये समन्वय हेतु एक टीम तैनात की गयी है। केंद्र सरकार के अधिकारी राज्य सरकार से निरंतर सम्पर्क में हैं। राज्य सरकार को तत्काल सहायता भेजी जायेगी। केन्द्र सरकार के एनडीआरएफ और राज्य सरकार के एसडीआरफ को आपदा प्रबंधन के लिये अग्रिम धनराशि दी गई है।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार से वार्ता करके आपदाग्रस्त क्षेत्रों में जिनके मकान गिर गए हैं और फसलें नष्ट हुईं है, उनकी सर्वे रिपोर्ट तुरंत लेकर सहायता दी जाये। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मकान ध्वस्त होने पर राज्य सरकार के प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री आवास योजना से आवास राशि तुरंत स्वीकृत कर दी जायेगी।

(Visited 144 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!