Saturday, 20 April, 2024

संसद में गूंजा राजस्थान में यूरिया संकट का मुद्दा

कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला ने कहा कि राज्य सरकार यूरिया वितरण में हुई विफल

न्यूजवेव कोटा

हाड़ौती के चारों जिलों में इन दिनों किसानों को पर्याप्त यूरिया की आपूर्ति नहीं हो पाने के मुद्दे को गुरूवार को कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला ने लोकसभा मे उठाया। शून्यकाल के दौरान उन्होंने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार यूरिया की वितरण व्यवस्था में पूरी तरह विफल रही है, जिससे किसानों को लंबी कतारों में खडे़ होने के बावजूद पर्याप्त यूरिया नहीं मिल पा रहा है। बिरला राजस्थान में इन दिनों किसानों की आवश्यकता को देखते हुए यूरिया का अतिरिक्त कोटा आंवटन करने की मॉग की।

सांसद बिरला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य के 2 लाख 70 हजार मीट्रिक टन यूरिया की मॉग की गई थी जिसके बदले केन्द्र की भाजपा सरकार ने 2 लाख 90 हजार टन यूरिया की आपूर्ति कर दी है। इसके बावजूद राज्य सरकार द्वारा यूरिया की वितरण व्यवस्था का उचित प्रबंधन नही करने के कारण इसकी कालाबाजारी शुरू हो गई है। किसानों को समय पर यूरिया नही मिलने से उन्हे अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कृृषि मंत्री से आग्रह किया कि राजस्थान में यूरिया खाद की कालाबाजारी रोकने की पुख्ता व्यवस्था की जाए। साथ ही राज्य में यूरिया का अतिरिक्त आवंटन करके किसानों को तत्काल राहत पहुंचाई जाए। सहकारी समितियों के माध्यम से किसानो को ग्रामीण क्षेत्रो में ही यूरिया उपलब्ध करवाया जाए ताकि किसानों को राहत मिल सके।

(Visited 154 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!