Sunday, 7 July, 2019
Home / एजुकेशन / IBO, ICHO व IPhO फाइनल राउंड के लिये भारतीय टीमें घोषित

IBO, ICHO व IPhO फाइनल राउंड के लिये भारतीय टीमें घोषित

तीनों इंटरनेशनल ओलिंपियाड में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे 8 एलन विद्यार्थी 

न्यूजवेव कोटा
आईआईटी एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के साथ साइंस के विभिन्न इंटरनेशनल ओलिम्पियाड में होनहार विद्यार्थियों का रूझान तेजी से बढ़ रहा है। ओलिम्पियाड में विभिन्न देशों की टीमों से प्रतिस्पर्धा करते हुये मेडल जीतकर भारतीय विद्यार्थी देश का नाम रोशन कर रहे हैं।

इंटरनेशनल बॉयलोजी ओलिम्पियाड (IBO), इंटरनेशनल केमिस्ट्री ओलिंपियाड (ICHO) व इंटरनेशनल फिजिक्स ओलिंपियाड (IPhO) के अंतिम चरण के लिये भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। तीनों ओलिंपियाड में कुल 13 विद्यार्थी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। जिसमें 8 विद्यार्थी एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट से चयनित हुये हैं। निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि होमी जहांगीर भाभा इंस्टीट्यूट, मुम्बई में आयोजित ओरिएन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प में प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम की घोषणा की गई। IBO व ICHO के लिए 4-4 एवं आईपीएचओ के लिए 5 विद्यार्थियों की टीम चयनित की गई है।

IBO में एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के अरूणांग्शु भट्टाचार्य, हार्दिक गुप्ता एवं अक्षय गुप्ता भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अरूणांग्शु ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के तहत थ्योरी में ऑल इंडिया टॉपर रहे। 30वां इंटरनेशनल बॉयलोजी ओलम्पियाड IBO-2019 हंगरी में 14 से 21 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

ICHO में संस्थान के ध्येय संकल्प गांधी, मुदिता गोयल एवं आर मुहेन्दर राज प्रतिनिधित्व करेंगे। ध्येय संकल्प गांधी सलेक्शन कैम्प के प्रेक्टिकल व थ्योरी में ऑल इंडिया टॉपर रहे। 51वां आईसीएचओ 21 से 30 जुलाई तक फ्रांस के पेरिस में आयोजित होगा।
IPhO के लिए संस्थान के दो विद्यार्थी निशांत अभांगी एवं कौस्तुभ दिघे शामिल किये गये हैं। कैम्प में निशांत अभांगी प्रेक्टिकल में ऑल इंडिया टॉपर रहे। 50वां IPhO इजरायल के तेल अबीव में 7 से 15 जुलाई तक आयोजित होगा।

Check Also

कोटा में खोलें नया ‘डाटा साइंस कॉलेज’

मुख्यमंत्री ने राज्य की विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के प्रतिनिधियों से किया बजट पूर्व संवाद …

error: Content is protected !!