Wednesday, 14 August, 2019
Home / धर्म-समाज / जम्मू-कश्मीर के 500 विद्यार्थियों ने कोटा में मनाई ईद

जम्मू-कश्मीर के 500 विद्यार्थियों ने कोटा में मनाई ईद

ईद स्नेह मिलन : एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट में जिला कलक्टर, एसपी व शहर काजी ने छात्र-छात्राओं का मुंह मीठा कराया
न्यूजवेव@ कोटा

कोटा कोचिंग ने ईद के मौके पर सर्वधर्म समभाव का नई परिभाषा रच दी। सोमवार को एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट में ईद स्नेह मिलन समारोह में घर से हजारों किमी दूर आकर पढ़ाई कर रहे जम्मू-कश्मीर के 500 से अधिक विद्यार्थियों ने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, शहर काजी व कोचिंग शिक्षकों के साथ मिलकर हर्षोल्लास से ईद मनाई।


जवाहर नगर स्थित एलन सौहार्द्र सभागार में ईद मिलन समारोह में जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, शहर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव, शहर काजी अनवार अहमद एवं एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविन्द माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी ने विद्यार्थियों से गले मिलकर तथा मुंह मीठा करवाकर सफलता के लिये मुबारकबाद दी।

हर कदम पर हम आपके साथ

DM Kota congrats to J&K girls

जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल ने कहा कि हमारी कोशिश यहीं है कि जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थियों को शिक्षा नगरी में घर जैसा माहौल मिले। आपकी समस्याओं को हल करने के लिये हम तैयार है। शहर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने कहा कि कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के लिए बहुत शांत माहौल है। पुलिस हर कदम पर आपके साथ है। इन दिनों जम्मू-कश्मीर में वातावरण शांत व सामान्य है, वहां भी ईद उत्साह से मनाई जा रही है। जिन बच्चों का परिजनों से संपर्क नहीं हो पा रहा है, हमारी कोशिश होगी कि आपकी सूचनाएं परिवार तक पहुंचाएं और जल्द ही आपसे संपर्क करवाएं।

SP Kota city meets with J&K students

शहर काजी अनवार अहमद ने कहा कि चुनौतियां ही जीवन में आगे बढ़ना सीखाती है। हमारा संकल्प मजबूत हो। खुदा ने हमें ऐसा ज्ञान बख्शा है, जिससे हम अच्छे व बुरे में फर्क कर सकते हैं। हमें अच्छे भविष्य के बारे में सोचना चाहिए। कोटा वह धरती है जहां से आप पढकर मनचाही मंजिल पा सकते हैं। उन्होंने इस आयोजन के लिये एलन का आभार जताया।

संस्थान के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि एलन सर्वधर्म समभाव के मार्ग पर प्रतिवर्ष ऐसे आयोजन करता आ रहा है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को ईद की मुबारकबाद देते हुये कहा कि जो लक्ष्य लेकर आप कोटा आए हैं, मन लगाकर उसे पूरा करें। आपके माता-पिता के सपने अवश्य पूरे होगेें।
इस अवसर पर कश्मीरी विद्यार्थियों ने अतिथियों को पौधे भेंट कर उनका स्वागत किया। ईद की दावत में शहर पुलिस अधीक्षक व जिला कलक्टर ने कश्मीरी विद्यार्थियों को खीर खिलाकर मुंह मीठा करवाया। संस्थान के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट सी.आर.चौधरी ने सबका आभार जताया।

कोटा में घर जैसा माहौल 

कश्मीर के सोपोर से यहां कोचिंग ले रहे छात्र सदफ रफी ने कहा कि कोटा में आकर नहीं लगा कि हम घर से बहुत दूर हैं। यहां के नागरिक सहयोग करते हैं। हमें कभी डर या झिझक महसूस नहीं हुई। कश्मीर की तुलना में यहां पढाई का माहौल बहुत अच्छा है।
बारामुला के छात्र सैयद सादिया बुखारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से बहुत स्टूडेंट हर साल पढाई के लिये कोटा आ रहे हैं। अब कश्मीर में भी उच्च शिक्षा के लिये अच्छे इंस्टीट्यूट व कोचिंग संस्थान खुलने चाहिये, जिससे वहां के नौजवानों को अच्छा भविष्य बनाने का मौका मिल सके।

Check Also

तप से कटते हैं कर्मों के बंधन – आचार्य विभव सागर

न्यूजवेव@ कोटा परम पूज्य आचार्य 108 श्री विभव सागर महाराज ने कहा कि जिस तरह …

error: Content is protected !!