Monday, 13 July, 2020

बैंगलुरू में पार्किंग वेंडिंग मशीन का अनूठा प्रयोग

न्यूजवेव बैंगलुरू
बैंगलुरू के ब्रिगेड रोड़ मार्केट संघ के सचिव सुहैल यूसुफ ने कार पार्किंग करने का अनूठा प्रयोग किया है। उनके मार्केट में 100 से अधिक शॉप हैं, जहां पार्किंग की वजह से परेशानी लंबे समय तक बनी रही। पार्किंग की समस्या के लिये युसूफ ने नया तरीका ढूंढ निकाला। उन्होंने बाजार संघ से सहयोग लेकर पार्किंग वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला किया। ऐसी मशीनें पेरिस और न्यूयार्क में हैं जहां आप कार पार्क करते समय मशीन में नंबर पंच करते हैं और तय समय के लिए पार्क करके चले जाते हैं।
यूसुफ 15 वर्ष पहले पेरिस गए और वहाँ से 8-10 मशीनें ले आए। ब्रिगेड रोड़ मार्केट में 85 कारों की पार्किंग के लिये जगह बनाई। पार्किंग की दर 10 व 20 रुपये की।  दुकान मालिकों से कहा कि पार्किंग में मालिकों को जगह नहीं मिलेगी। यह सुविधा केवल ग्राहक के लिए रहेगी। दुकान मालिक ओला उबर या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आते हैं इसलिये उनकी कारें यहां पार्क नहीं होती है।
अपने पैसे से वेंडिंग मशीन लगाकर सुहैल यूसुफ ने एक रूपया नहीं कमाया। न ही लागत निकाली। उन्होंने बताया कि वे 85 कारों की पार्किंग की जगह के लिये बैंगलुरू नगर निगम को 27 लाख रूपये सालाना देते हैं। इस मशीन से उन्होंने पार्किंग माफिया को खत्म कर दिया। वेंडिंग मशीन से साल भर की ऑडिट रिपोर्ट निकलती है। एक-एक रूपये का हिसाब नगर निगम को दे आते हैं। उन्होंने कुछ जगह महिला चालकों के लिए रिजर्व कर दी है।
यूसुफ का मानना है कि यदि पूरे बैंगलुरू में वे बाजार संघों के पैसे से पार्किंग की समस्या को हल कर सकते हैं। इससे पार्किंग माफियाओं की दाल नहीं गलेगी और निगम को लाभ होगा। उनकी दुकान 1939 से है जहां जहाँ मर्फी रेडियो बिकता था। आज भी बैंगलुरू के बिजनेसमैन युसूफ की अनूठी पहल के कायल हैं।

(Visited 54 times, 1 visits today)

Check Also

नई अर्थनीति की व्यूहरचना बनानी होगी – डॉ. मोहन भागवत

‘वर्तमान परिदृश्य में हमारी भूमिका’ : – स्वदेशी उत्पादन से स्वावलम्बन को अपनायें, विदेशी अवलम्बल …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: