Monday, 30 September, 2019
Home / Featured / कोटा में राज्य की सबसे बडी सीवरेज परियोजना का शिलान्यास

कोटा में राज्य की सबसे बडी सीवरेज परियोजना का शिलान्यास

584 करोड़ की लागत, 36 हजार घरों को इससे जोडा जायेगा

न्यूजवेव@ कोटा
कोटा में राज्य की सबसे बड़ी सीवरेज परियोजना का स्वायत्त एवं नगरीय विकास शासन मंत्री शांति धारीवाल ने काला तालाब में शिलान्यास किया। स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि आरयूआईडीपी द्वारा द्वितीय चरण में कोटा शहर में 584 करोड़ रूपये लागत से बनने वाली सीवरेज परियोजना में 10 वर्ष तक निर्माता कंपनी द्वारा रखरखाव एवं संचालन किया जायेगा। इसके पूरा होने से शहर को गन्दगी से निजात मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से 36 हजार से अधिक घरों को सीवरेज कनेक्शन से जोड़ा जायेगा तथा 1 लाख से अधिक आबादी को लाभ मिलेगा। शहर में पेयजल की आपूर्ति बढाने के लिए अकेलगढ़ से 50 एमएलड़ी क्षमता बढ़ाई जा रही है ताकि प्रत्येक घरों तक पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंच सके। उन्होंने कहा कि नदी पार क्षेत्र में कुन्हाडी के लिए भी 119 करोड़ की सीवरेज परियोजना तैयार की गई है। जिससे नदी पार क्षेत्र की एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों के नागरिक लाभान्वित होगें। उन्होंने बताया कि इस कार्य के पूरा होने से चम्बल नदी में गिरने वाले 30 नालों को जाडा जायेगा जिससे नदी भी प्रदुषित नहीं होगी। उन्होंने बताया कि एसके अतिरिक्त सीवरेज ट्रीटमेंन्ट प्लान्ट बालिता, सकतपुरा विहार, रिद्वीसिद्वी नगर एवं आईएल टाउनशिप के लिए 2 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट का निर्माण भी प्रस्तावित है।

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के प्रबन्ध निदेशक डॉ. जितेन्द्र सोनी ने बताया कि 584 करोड़ की इस परियोजना से 376 किमी लम्बाई में नेटवर्क होगा जिसमें 342 किमी ओपन एवं 34 किमी टंªेन्च लैस होगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना से 16 से अधिक कॉलोनियां लाभान्वित होगी।

यह क्षेत्र होंगे लाभान्वित
इस परियोजना से इन्द्रा विहार, सरस्वती कॉलोनी, बजरंग नगर, बोरखेड़ा-प्रताप नगर, बारो रोड एवं देवली अरब रोड के दोनो ओर कॉलोनी, काला तालाब, बापू नगर कुन्हाड़ी, तलबंडी, महावीर नगर तृतीय, महावीर नगर विस्तार, गणेश तालाब, दादाबाडी, राजीव गांधी नगर, इलैक्ट्रोनिक कॉम्पलेक्स, विज्ञान नगर, प्रेम नगर एवं गोविन्द नगर के नागरिक लाभान्वित होगें। इस अवसर पर जिला कलक्टर ओमप्रकाश, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, सचिव भवानीसिंह पालावत, ओएसडी आरडी मीणा, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष अनिल सुवालका, डॉ जफर मोहम्मद, राजेन्द्र सांखला, राजीव आर्चाय सहित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधी उपस्थित रहे।

Check Also

कोटा में स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने की संभावना – किरण रिजिजू

एलन में पूर्वोत्तर राज्यों के स्टूडेंट से मिले केंद्रीय खेल व युवा मामलात मंत्री न्यूजवेव@ …

error: Content is protected !!