Saturday, 7 December, 2019
Home / Highlights / लोकसभा अध्यक्ष नाव से पहुंचे बाढ़ पीड़ितों के पास
Lok sabha speaker Om Birla visit flood area at kota

लोकसभा अध्यक्ष नाव से पहुंचे बाढ़ पीड़ितों के पास

न्यूजवेव कोटा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सोमवार को नईदिल्ली से कोटा पहुंचे। वे खेडली फाटक स्थित नंदाजी की बाडी बस्ती में नाव में सवार होकर सीधे बाढ़ पीड़ित लोगों से रूबरू हुये। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों से बचाव व राहत कार्यों की जानकारी ली। नंदाजी की बाडी में चल रहे आश्रय स्थल में जाकर नागरिकों से हालचाल पूछे। बस्ती में एक महिला की गोद में तडप रहे मासूम बच्चे को उन्होंने गोद में लेकर दुलार किया।


बिरला ने आश्रय स्थल पर उपलब्ध व्यवस्थाओं का बारिकी से निरीक्षण किया तथा वहां मूलभूत सुविधाएं भोजन, पानी, बिस्तर आदि की व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जब तक स्थिति ठीक नहीं हो जाती हैं तब तक इसे निरंतर बनाये रखें। लोकसभा अध्यक्ष ने जलभराव क्षेत्रों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के जवानों द्वारा आपदा के समय किये जा रहे बचाव राहत कार्यों की सराहना की। उन्होंने विश्वास दिलाया कि पीडित नागरिकों को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार से हरंसभव मदद दिलाई जायेगी।
यहां किया मौका निरीक्षण

लोकसभा अध्यक्ष ने सोमवार को खंड गांवडी, नयापुरा हरिजन बस्ती, बालिता, बापू नगर, नंदाजी की बाडी, आदि जलभराव क्षेत्रों का मौका मुआवना किया। उन्होंने प्रशासन द्वारा बनाये अस्थाई आश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं को देखा तथा रोजाना गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

मेडिकल टीमें लगाई जावे

बिरला ने निर्देश दिये कि अस्थाई आश्रय स्थलों पर मेडिकल टीम में डॉक्टर व नर्सिग स्टाफ 24 घंटे पारियों में नियुक्त किये जायें। मेडिकल टीमों में महिला-पुरूष की संयुक्त टीम बनाई जाये, जिससे महिलाओं को उपचार में कोई दिक्कत नहीं आवे। आश्रय स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की व्यवस्थ की जाये। इस अवसर पर कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, विधायक चन्द्रकांता मेघवाल, सांगोद के पूर्व विधायक हीरालाल नागर सहित पुलिस एवं प्रशासन से जुडे अधिकारी उपस्थित रहे।

Check Also

‘एक पहल’ कार्यशाला में 250 विमंदित बच्चों को मिला मानसिक संबल

रामदुलारी जिंदल मैमोरियल एवं हैल्थ केअर सोसायटी व भारतीय शिशु अकादमी हाडौती शाखा द्वारा कोटा …

error: Content is protected !!