Thursday, 31 October, 2019
Home / Featured / मुकंदरा फॉरेस्ट मैराथन में 20 शहरों के 530 धावक दौड़ेंगे

मुकंदरा फॉरेस्ट मैराथन में 20 शहरों के 530 धावक दौड़ेंगे

3 नवंबर को प्रातः 6ः30 बजे गरडिया महादेव गेट से होगी मुकुंदरा में इको टूरिज्म के लिए दौड़
न्यूजवेव @ कोटा

मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के प्रति देश-विदेश के वन्यजीव प्रेमियों तथा सैलानियों का ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से 3 नवम्बर रविवार को मुकन्दरा फारेस्ट मैराथन-2019 आयोजित होगी। मुकन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व तथा इनशेप रनर्स क्लब (आईआरसी) के संयुक्त तत्वावधान में होने वाली इस चुनौतीपूर्ण मैराथन में भाग लेने के लिए 20 जिलों के 530 प्रतिभागी शनिवार को कोटा पंहुचेंगे। जिसमे 390 पुरुष तथा 140 महिला धावक शामिल हैं।
रन फॉर फॉरेस्ट, स्टैंड फॉर ट्री का संदेश


मैराथन रविवार प्रातः 6ः30 बजे पर्यटक स्थल गरडिया महादेव गेट से जवाहर सागर जाने वाली पुरानी रोड पर होगी। इसमें सभी प्रतिभागी रन फॉर फॉरेस्ट, स्टैंड फॉर ट्री‘ टीशर्ट पहनकर चम्बल की घाटियों को हरा-भरा बनाये रखने का संदेश देंगे। प्रायः मैराथन का आयोजन शहरों की सड़कों पर भीड़, शोरगुल व प्रदूषण के बीच होता है। इसके विपरीत यह मैराथन शहर से दूर चम्बल व मुकुन्दरा के नैसर्गिक सौंदर्य के मध्य प्रदूषण व शोर रहित वातावरण में लोगो को प्रकृति से जोड़ने का काम करेगी। इसमें 5 व 10 कि मी वॉक एवम 10, 21 एवम 42 किमी की दौड़ में महिलाएं पुरूष एवम युवा काफी उत्साह से शामिल हो रहें हैं। मैराथन में भाग लेने के लिए नेशनल रनर भी कोटा आ रहे हैं।
इस रोमांचक व राजस्थान की पहली जंगल मैराथन को देखने के लिए शहरवासियों के अलावा जवाहर सागर सेंचुरी से जुड़े ग्रामीणों में बहुत उत्साह है। यह मैराथन एनटीसीए के निर्धारित मापदंडों का पालन करते हुए चम्बल की घाटियों से होती हुई सड़क मार्ग से पूरी की जाएगी। मैराथन प्रवक्ता ने बताया कि मुख्य वन संरक्षक व मुकन्दरा राष्ट्रीय उद्यान के क्षेत्र निदेशक आनंद मोहन ने इको टूरिज्म के लिए इस मैराथन को मंजूरी दे दी है। मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व के डीसीएफ डॉ.टी. मोहनराज ने कहा कि मेराथन के माध्यम से वन्यजीवों के प्रति लोगों में जनजागरूकता पैदा होगी। इससे मुकन्दरा हिल्स के प्रति पर्यटन विकास को भी गति मिलेगी।
डॉक्टर्स व प्रोफेशनल्स भी दौड़ेंगे


मैराथन में 6 से 85 वर्ष की उम्र के प्रतिभागी दौड़ेंगे। शहर के कई दम्पति मिलकर एक साथ अपनी दौड़ पूरी करेंगे। इनमे हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश जिंदल, डॉ. नीता जिंदल, ईएनटी विशेषज्ञ डॉ विक्रांत माथुर, रेलवे के सीनियर डीईइन मनीष अवस्थी, आयकर विभाग, जयपुर से डिप्टी कमिश्नर सुशील कुलहरि, ई.एच.सी.सी.हॉस्पिटल के सीनियर आर्थोपेडिक कंसलटेंट डॉ. आदित्य सोरल, वायब्रेंट एकेडमी के निदेशक एम.एस. चौहान, नरेन्द्र अवस्थी सहित शहर के कई गणमान्य नागरिक मैराथन में भाग ले रहे हैं। इस दौड़ के मेडीकल डायरेक्टर कोटा ट्रोमा हॉस्पिटल के सीनियर आर्थोपेडिक सर्जन डॉ.मोहम्मद इकबाल प्रतिभागियों की मदद करेंगे। दौड़ के दौरान मेडिकल सहायता के लिये पैरामेडिक, फीजियो और फिटनेस ट्रेनर्स भी मौजूद रहेंगे। सभी प्रतिभागियों को निर्धारित समय मे दौड़ पूरी करने पर मैडल से सम्मानित किया जाएगा।

Check Also

आरटीयू के 50 विद्यार्थियों का इंफोसिस में सलेक्शन

न्यूजवेव@ कोटा राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (RTU) में इंफोसिस कंपनी द्वारा कैम्पस प्लेसमेंट-2019 में यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ …

error: Content is protected !!