Sunday, 14 July, 2019
Home / एजुकेशन / बीआर्क में पूछे खुजराहो के मंदिर व पीसा की झुकी मीनार जैसे सवाल

बीआर्क में पूछे खुजराहो के मंदिर व पीसा की झुकी मीनार जैसे सवाल

जेईई-मेन,2019 के अप्रैल अटेम्प्ट में भारत सहित 9 देशों में हुआ पेपर-2

न्यूजवेव@कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा रविवार 7 अप्रैल को भारत सहित 9 अन्य देशों में बीआर्क के लिये इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का पेपर-2 सीबीटी मोड में हुआ। इस पेपर में एप्टीट्यूट व सामान्य ज्ञान में खुजराहो के मंदिर व पीसा की झुकी हुई मीनार से जुडे़ प्रश्न पूछे गए। इस वर्ष जेईई-मेन के लिये जनवरी एवं अप्रैल में दो अवसर दिये गये हैं। बीआर्क का पेपर केवल एक दिन 7 अप्रैल को हुआ। जबकि बीटेक के लिये पेपर-1 की परीक्षा 8,9,10 व 12 अप्रैल को होगी। जेईई-मेन परीक्षा का पेपर-2 राजस्थान में जयपुर व कोटा सहित 10 शहरों में 22 परीक्षा केंद्रों पर हुआ। जयपुर में सर्वाधिक 9 परीक्षा केंद्र व कोटा में 4 परीक्षा केंद्र थे।

एलन के अकादमिक निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा के पेपर-2 में गणित में 12वीं बोर्ड के सिलेबस से अधिक प्रश्न पूछे गये। हालांकि पेपर निर्धारित पैटर्न के अनुसार होने से बच्चों के लिये यह स्कोरिंग रहा। बीआर्क के लिये ड्राइंग का पेपर पूरी तरह कल्पना शक्ति पर आधारित था। कुल 390 अंकों के पेपर में तीन भागों में कुल 83 प्रश्न पूछे गये, जिसमें गणित से 120 अंकों के 30 सवाल, एप्टीट्यूड व सामान्य ज्ञान में 200 अंकों के 50 प्रश्न एवं ड्राइंग में 70 अंकों के ऑफलाइन प्रश्न शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोटा में केवल 4 परीक्षा केंद्र होने से कई विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिये भीषण गर्मी में बाहर के परीक्षा केंद्रों पर जाना पड़ा। 8 अप्रैल से शुरू हो रही पेपर-1 की परीक्षा में कोटा से सर्वाधिक विद्यार्थी भाग लेंगे।

कैरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि पेपर-2 जेईई-मेन के पैटर्न के अनुसार ही था। कोटा के 4 परीक्षा केंद्रों पर यह पेपर दो पालियों में हुआ। चित्तौड़ के छात्र मृदुल माहेश्वरी से बताया कि गणित में फलन, सीमा सतत, समाकलन, अवकलन व अनुप्रयोग, द्विघात समीकरण, सम्मिश्रण राशियां एवं श्रेणियों से प्रश्न पूछे गए।
एप्टिट्यूड एवं सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्नों में सामान्य ज्ञान में खजुराहो के अलंकृत मंदिरों से लेकर पीसा की झुकी हुई मीनार से संबंधित प्रश्न पूछे गए। गणित एवं एटीट्यूड में प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का था तथा -1 की नेगेटिव मार्किंग रही। पहले दो भाग सीबीटी मोड में हुए जबकि तीसरा भाग ड्राइंग का होने से ऑफलाइन था। हालांकि इसके प्रश्न कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित किये गये।
बेक बेंचर स्टूडेंट का सवाल भी पेपर-2 में पूछा
अलवर शहर के छात्र भव्य जैन ने बताया कि ड्राइंग में प्रथम 3 भाग थे, जिसमें से किसी एक भाग को हल करना था। द्वितीय भाग में कक्षा की अंतिम बेंच पर बैठे विद्यार्थी द्वारा बोर्ड पर पढ़ा रहे शिक्षक के स्केच से संबंधित था। जबकि प्रथम भाग एक टेबल क्लॉथ के डिजाइन से संबंधित था। तीसरे भाग में ऑफिस में बैठे एक ऑफिसर के चित्र का चित्रांकन करना था। दूसरे प्रश्न में फूलों से आच्छादित एक पौधे के हूबहू स्केच का निर्माण कर रंग भरना था। तीसरे प्रश्न में क्यूब की आकृति से एक आकर्षक डिजाइन तैयार करना था। दूसरा एवं तीसरा प्रश्न दोनों ही 20 अंकों के थे। ड्राइंग के इस भाग में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी।

Check Also

कोटा में खोलें नया ‘डाटा साइंस कॉलेज’

मुख्यमंत्री ने राज्य की विभिन्न संस्थाओं व संगठनों के प्रतिनिधियों से किया बजट पूर्व संवाद …

error: Content is protected !!