Monday, 8 July, 2019
Home / एजुकेशन / खेलों से बढती है निर्णय लेने की क्षमता- प्रो.गौतम

खेलों से बढती है निर्णय लेने की क्षमता- प्रो.गौतम

ओम कोठारी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में बीएड कॉलेज के ओपन एयर सेशन में विद्यार्थियों ने लिया मतदान का संकल्प
न्यूजवेव कोटा
ओम कोठारी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के 5 दिवसीय टीचर्स टेªनिंग वार्षिकोत्सव के अवसर पर शुक्रवार को संस्थान में खुला सत्र आयोजित किया गया, जिसमें 300 से अधिक बीएड एवं एसटीसी विद्यार्थियों ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि कोटा विश्वविद्यालय के पूर्व डीन प्रो.एम.एल गौतम व निदेशक डॉ. अमितसिंह राठौड व प्रिंसीपल डॉ. स्नेहलता धर्मावत़ ने दीप प्रज्जवलन किया। प्रो. गौतम ने कहा कि क्रिकेट, हॉकी, बैडमिंटन, टेनिस, कैरम, शतरंज जैसे सभी खेल से निर्णय लेने की क्षमता व ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढती है। भावी शिक्षकों की सोच व चिंतन खुला हो, जिससे आपकी भावनाएं व अभिव्यक्ति में निखार आए। अंतर्निहित शक्तियों को बाहर निकालना ही सही शिक्षा है। उन्मुक्त सत्र से आप परंपरागत चीजों को बदलें और अपनी सोच से नया कार्य करें। विचारों में मौलिकता होगी तभी नए आविष्कार होंगे।

कार्यक्रम प्रभारी रिचा जोशी ने बताया कि 5 दिवसीय उत्सव में 200 व 100 मीटर दौड़, वालीवॉल, बैडमिंटन व गेम्स, लघु नाटक, सोलो डांस, समूह नृत्य, एकल व समूह गायन, रंगोली, विचित्र वेषभूषा, पाक कला प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। विद्यार्थियों ने चित्तौड़ दुर्ग का एजुकेशन टूर किया।
बॉलीवुड तराना प्रतियोगिता में लिखें डायलॉग
इस अवसर पर चाइल्ड लाइन के अध्यक्ष यज्ञदत्त हाड़ा ने युवा मतदाताओं को मतदान के लिये सामूहिक शपथ दिलाई। उन्होंने बताया कि 29 अप्रैल को प्रातः 7 से सायं 6 बजे तक 2 घंटे अधिक मतदान होगा। कॉलेज स्टूडेंट फोटो पहचान पत्र भी लेकर जाएं। एईएन जितेंद्र न्याती ने बताया कि युवा मतदाताओं के लिये स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा बॉलीवुड तराना प्रतियोगिता आयोजित की गई है, जिसमें कोई भी विद्यार्थी किसी फिल्मी डायलाग की तरह युवाओं से मतदान की अपील कर सकता है। वे वाट्सअप नंबर 9530307600 पर 15 अप्रैल तक अपने डायलॉग व नाम लिखकर भेजें।
‘आपने वोट किया तो ऑल इज वेल’
निदेशक अमित सिंह राठौड़ ने बताया कि इस मौके पर मतदान बढाने के लिये रोचक पोस्टर्स का विमोचन किया गया जिसमंे ‘आपने वोट किया तो ऑल इज वेल’, ‘अंजलि, हम एक बार जीते हैं, एक बार मरते हैं और 5 वर्ष में सरकार भी एक बार ही चुनते हैं- शाहरूख’, एक बार मैने वोट डालने की कमिटमेंट कर ली तो मैं खुद की भी नहीं सुनता हंू- सलमान’ जैसे डायलॉग वाले पोस्टर शामिल हैं। रंगारंग समापन समारोह में बीएड विद्यार्थियों ने सोलो डांस व गायन की प्रस्तुतियां दी। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विेजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिये गये। व्याख्याता श्याम सुंदर विजय ने आभार जताया।

Check Also

विद्यार्थी ही कोटा और रेजोनेंस के ब्रांड एम्बेसेडरः आर.के.वर्मा

‘विक्ट्री सेलिब्रेशन-2019’  : रेजोनेन्स विद्यार्थियों को 39 लाख रूपये से अधिक के पुरस्कार से नवाजा  …

error: Content is protected !!