Tuesday, 23 April, 2019
Home / एडिटर्स चॉइस / दिवंगत श्री मनोहर पार्रिकर…मौत से एक साक्षात्कार

दिवंगत श्री मनोहर पार्रिकर…मौत से एक साक्षात्कार

रमेश ठाकुर
न्यूजवेव@ गोवा


‘जीवन ने मुझे राजनीति में बहुत सम्मान दिलाया, जो मेरे नाम का पर्याय बन गया। हालांकि मैंने इस बात पर अब ध्यान दिया कि काम के अलावा मैंने कभी आनंद के लिए समय नहीं निकाला। सिर्फ मेरा पॉलिटिकल स्टेटस ही हकीकत रहा।
आज बिस्तर पर पड़े हुए मैं अपने जीवन के बारे में सोच रहा हूं। लोकप्रियता और धन..मुझे यही जीवन में मील के पत्थर लगते थे, लेकिन मौत का सामना करते हुए ये सब निरर्थक लग रहे हैं।
हर सेकंड के साथ मौत मेरी ओर चुपचाप बढ़ रही है, मैं अपने आसपास जीवनरक्षक मशीनों की हरी बत्ती देख रहा हूं, उनके शोर से मैं मौत से नजदीकी को महसूस कर रहा हूं।
इस कठिन घड़ी पर मुझे समझ में आ रहा है कि जीवन में पैसा और रुतबा इकट्ठा करने के अलावा और भी बहुत कुछ है। समाजसेवा और हम जिन्हें पसंद करते हैं उनके साथ रिश्ते निभाना ऐसी चीजें हैं जिसमें हमें चूकना नहीं चाहिए।
मैं यह महसूस करता हूं कि जितनी भी राजनीतिक सफलता मैंने अर्जित की है, मैं अपने साथ कुछ भी नहीं ले जाऊंगा। यह बीमारी का बिस्तर ही सबसे एक्सक्लूसिव बेड है क्योंकि इसे आपके अलावा कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकता।
आपके पास नौकर, ड्राइवर, काम करने वाले और आपके लिए कमाने वाले हो सकते हैं लेकिन आपकी बीमारी कोई साझा नहीं करेगा। सब कुछ पाया और कमाया जा सकता है लेकिन वक्त लौटकर नहीं आता।
जब आप जीवन की दौड़ में सफलता के पीछे भागते हैं तो आपको अहसास होना चाहिए कि कभी न कभी आपको इस नाटक के आखिरी हिस्से में पहुंचना होगा जहां शो का लास्ट सबके सामने है।
इसलिए, सबसे पहले अपनी देखभाल करना सीखें, दूसरों की केयरिंग करें, अपना पैसा और भावनाएं अपने आसपास के लोगों पर खर्च करना सीखें। जब एक बच्चा पैदा होता है तो वह रोता है और जब मरता है दूसरे रोते हैं इसलिए दोस्तों, आखिरी दिन से पहले खूब खुश हो लें..!

… अंतिम दिनों में जिंदगी के इस कड़वे सच से रूबरू हुए मनोहर पार्रिकर ने भले ही अंतिम सांस ले ली हो, लेकिन उनकी अतुल्य सेवाएं देशवासियों के लिये अमिट-अमर रहेंगी..! शत-शत नमन !!

Check Also

जंजीरों में बंधे विमंदित सोनू को पहुंचाया मेडिकल कॉलेज, ईलाज शुरू

न्यूजवेव @ कोटा कोटा शहर की हरिओम नगर बस्ती में मानसिक विमंदित सोनू राठौर ( गोलू …

error: Content is protected !!