Friday, 24 May, 2019
Home / धर्म-समाज / कोटा में शहीदों को समर्पित श्रीराम कथा 22 फरवरी से

कोटा में शहीदों को समर्पित श्रीराम कथा 22 फरवरी से

शिवपुरीधाम में महाशिवरात्रि महोत्सव एवं संत राणा रामपुरी महाराज की 31वीं पुण्यतिथि पर विराट भक्ति संगम।

न्यूजवेव @कोटा

प्रसिद्ध तीर्थ शिवपुरीधाम पर महाशिवरात्रि महोत्सव का भव्य आगाज 22 फरवरी से होगा। संत सनातनपुरी महाराज के सान्निध्य में 22 फरवरी से 5 मार्च तक श्रीराम कथा, महायज्ञ व अनुष्ठान सहित विविध धार्मिक आयोजन होंगे। महाराज ने बताया कि राणा रामपुरी महाराज की 31वीं पुण्यतिथि एवं महाशिवरात्रि के मौके पर 15 वर्षीय बालसंत शाश्वत भार्गव 22 फरवरी से दोहपर 1 से शाम 5 बजे तक श्रीराम कथा में ओजस्वी प्रवचन देंगे। कथा शुभारंभ से पूर्व सुबह 9 बजे श्री गुरूपादुका पूजन, जलयात्रा, श्री गणपति सर्वदेव पूजन होगा। उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक आयोजन पुण्य शहीदों की पुण्यात्मा की शांति के लिये समर्पित रहेंगे। 
स्वर्ण कलश स्थापना एवं महारूद्राभिषेक 

संत सनातनपुरी ने बताया कि 1 मार्च से प्रातः 8 बजे तीन दिवसीय श्री महारूद्र यज्ञ का दिव्य आयोजन होगा। 2 मार्च को शिवपुरीधाम से मंगलेश्वर महादेव व्यायामशाला छावनी तक विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। 3 मार्च को शिवपुरीधाम में नव निर्माण मंदिर शिखर स्वर्ण कलश स्थापना एवं महारूद्राभिषेक एवं विशाल आम भण्डारा होगा। 4 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर 2 लाख से अधिक श्रद्धालु सहस्त्रलिंग व शिवलिंग के दर्शन व जलाभिषेक करेंगे। 5 मार्च को महाआरती के बाद संत विदाई समारोह आयोजित होगा।
525 शिवलिंगों का एकमात्र स्थान है शिवपुरीधाम 
महाराज ने बताया कि शिक्षानगरी कोटा में कई सिद्ध धार्मिक स्थल होने से यहां बाहर के विद्यार्थी, अभिभावक व हजारों श्रद्धालु यहां दर्शन के लिये आते हैं। पूरे देश में एकमात्र तीर्थस्थल शिवपुरीधाम में 2007 से एक साथ सर्वाधिक 525 शिवलिंग स्थापित हैं। यहां सभी राज्यों एवं विदेशों से शिवभक्त जलाभिषेक के लिये पहुंचते हैं। महाशिवरात्रि पर यहां 4 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिये पहुंचेंगे। इस महापर्व पर 40 हजार भक्तों का सामूहिक भंडारा होगा।
बालसंत शाश्वत 4 वर्ष से कर रहे हैं श्रीराम कथा
बालसंत शाश्वत महाराज महज चार वर्ष की अल्पायु से श्रीराम कथा का संगीतमय वाचन कर रहे हैं। 15 वर्ष की आयु में शिवपुरी धाम में उनकी यह चौथी विराट श्रीराम कथा है। कथा में वे सनातन धर्म और गौमाता के महत्व पर भी व्याख्यान देंगे।

Check Also

शहीद हेमराज के दो बच्चों को एलन ने गोद लिया

न्यूजवेव @ कोटा पुलवामा आतंकी हमले में शहीद कोटा जिले के दिवंगत हेमराज मीणा के दो …

error: Content is protected !!