Wednesday, 24 April, 2019
Home / टेक्नोलॉजी / लोकसभा चुनाव के मद्देनजर फेसबुक, वाट्सअप पर होंगे नए बदलाव

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर फेसबुक, वाट्सअप पर होंगे नए बदलाव

मोबाइल पर ये नए फीचर होंगे अपडेट

न्यूजवेव@ दिल्ली

लोकसभा चुनाव की जंग सोशल मीडिया पर लड़ी जा रही है। हर पार्टी की आईटी टीमें युद्धस्तर पर मैसेज, वीडियो, कार्टून आदि शेयर कर हवा का रूख अपने पक्ष में करने में जुटी हैं। वाट्सअप,फेसबुक,इंस्टाग्राम, ट्विटर डिजिटल चुनाव प्रचार के नए प्लेटफॉर्म बन गए हैं। लिहाजा सोशल मीडिया पर दिन-प्रतिदिन निगरानी बढ़ती जा रही है। फेसबुक पर सख्ती के बाद अब वाट्सएप पर भी सुरक्षा की दृष्टि से तीन नए फीचर अपडेट होने जा रहे है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जल्द ही वाट्सएप पर इन तीन नए फीचरों की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में अब वाट्सएप के इस्तेमाल पर भी सतर्क होने की आवश्यकता है।

ये होंगे तीन नए फीचर

फारवर्ड वन टाइम

अब तक वाट्सएप पर कोई भी मैसेज जब फारवर्ड किया जाता है, तब प्राप्त होने वाले मैसेज पर फारवर्डेड लिखा दिखता है। लेकिन अब फीचर अपडेट होने के बाद मैसेज कितनी बार फारवर्ड हुआ है, यह संख्या भी लिखकर आएगी।

फेस आइडी की सुविधा

वाट्सएप पर सुरक्षा की दृष्टि से फेस आइडी की सुविधा होगी। मतलब यह कि वाट्सएप आपके फेस को स्कैन किए बिना नहीं खुलेगा। अभी तक यह सुविधा केवल एप्पल के फोन में उपलब्ध है। अब यह सुविधा एंड्रायड में भी शुरू होने जा रही है। ऐसे में अब यदि गलती से भी आपका फोन खुला रह जाता है या वाट्सएप पर सुरक्षा पासवर्ड नहीं लगा है, तब कोई आपके वाट्सएप का दुरूपयोग नहीं कर पाएगा।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए हो रहा अपडेट

लोकसभा चुनाव को देखते हुए फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर, और इंस्टाग्राम पर लगातार नए फीचर अपडेट हो रहे है। इसी सप्ताह वाट्सएप पर यह तीन नए फीचर अपडेट होंगे।

फ्रीक्वेंटली फारवर्डेड यानी वायरल मेसेज

फ्रीक्वेंटली फारवर्डेड का मतलब वायरल मैसेज से है। मतलब यह है कि एक घंटे के अंदर जब कोई मैसेज एक हजार से अधिक बार शेयर किया जाएगा, तब उस फारवर्ड मैसेज पर फारवर्डेड की जगह फ्रीक्वेंटली फारवर्डेड लिखकर आएगा। इससे इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति भी समझ जाएगा कि यह मैसेज वायरल मैसेज है। इसका लाभ पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को भी होगा। अफवाह फैलाने वाले संदेशों पर आसानी से लगाम लगाई जा सकेगी। लोकसभा चुनाव में प्रशासनिक मशीनरी आसानी से निगरानी रख सकेगी।

फेसबुक में हो सकता है बदलाव

वाट्सएप के बाद अब फेसबुक पर भी नया प्रयोग करने जा रहा है। इसके तहत प्रयोगकर्ता के लाइक के अनुभवों में बदलाव होगा। अब फोटो लाइक करने के लिए लांग प्रेस करना होगा। इसी से रिएक्शन भी दे सकेंगे। इससे पहले तक लाइक बटन का प्रयोग होता था। दरअसल फेसबुक की इंस्टाग्राम सेवा में तस्वीरों को लाइक करने के लिए डबल टैप किया जाता है। हालांकि अभी इन बदलावों को लेकर कंपनी प्रयोग कर रही है। इसके बाद ही इन्हें आधिकारिक तौर पर लागू किया जाएगा।

Check Also

राजस्थान में कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ धोखा

भाजपा के राजस्थान चुनाव प्रभारी सांसद नारायण पंचारिया ने कहा, 10 दिन में सम्पूर्ण कर्जमाफी …

error: Content is protected !!