न्यूजवेव@ नईदिल्ली

जल्द ही बिजली का बिल घर आना बन्द हो जाएगा। केंद्र सरकार पूरे बिलिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके लिए सरकार अगले तीन साल में सभी मीटर को स्मार्ट प्रीपेड में तब्दील करने की तैयारी में है।

केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने कहा कि जल्द ही वो दिन आ जाएंगे, जब आपके घर में बिजली का बिल आना बंद हो जाएगा। अगले तीन साल के दौरान सभी मीटर को स्मार्ट प्रीपेड किया जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर का प्रोडक्शन बढ़ाया जाए और इनकी कीमतों में कटौती की जाए।

 स्मार्ट मीटर मैन्युफैक्चरर्स के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरर्स को स्मार्ट मीटर की मैन्युफैक्चरिंग पर जोर देना चाहिए। आने वाले सालों में इनकी मांग काफी ज्यादा बढ़ने वाली है।

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को हिदायत दी कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर्स को एक निर्धारित तारीख के बाद अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए।

स्मार्ट मीटर को इस तरह से बनाया जाता है कि यह मीटर की रीडिंग बिजली कंपनी को सीधे भेज देता है। इससे गलत रीडिंग लिए जाने की आशंका भी कम हो जाती है।इन मीटर पर एक डिस्प्ले भी लगा होता है, जिससे आप आसानी से समझ पाते हैं कि आपकी बिजली की खपत कितनी है।