Monday, 18 October, 2021

JoSAA काउंसलिंग 16 अक्टूबर से सम्भव

जेईई एडवांस्ड2021 का रिजल्ट 15 अक्टूबर को, उसके बाद शुरू होगी काउंसलिंग
न्यूजवेव@ नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE Main 2021 के सभी सेशन के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं। ऐसे में अधिकांश छात्र NIT, IIIT और GFTI में एडमिशन पाने का प्रयास करेंगे। JoSAA JEE Main और JEE Advanced क्वालिफाइड कैंडिडेट्स के लिए काउंसलिंग का आयोजन करता है। JEE Main रैंक के आधार पर 31 NIT, IIEST शिबपुर, 26 IIIT और 29 अन्य सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (GFTI) में एडमिशन मिलता है जबकि 23 IIT में JEE Advanced रैंक के आधार पर सीट आवंटित होती है।
पूरी प्रक्रिया में रजिस्‍ट्रेशन, च्वाइस फिलिंग, मॉक अलॉटमेंट और अंत में सीट अलॉटमेंट शामिल होते हैं। 15 अक्टूबर को JEE Advanced रिजल्‍ट घोषित होने के बाद काउंसलिंग की तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। JoSAA वेबसाइट भी काउंसलिंग के लिए जल्‍द एक्टिव होगी। काउंसलिंग 16 अक्‍टूबर से शुरू होने की सम्भावना है।
JoSAA Counselling में स्टेप-
1. रजिस्‍ट्रेशन- सबसे पहले स्टूडेंट को काउंसलिंग के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। इसके लिए JEE Main एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी।
2. च्‍वाइस फिलिंग- इसके बाद कैंडिडेट अपने पसंद के कॉलेज और कोर्स का चयन कर सकेंगे।
3. मॉक सीट अलॉटमेंट व च्‍वाइस लॉकिंग- दर्ज की गई च्‍वाइस के आधार पर JoSAA कैंडिडेट्स को मॉक सीट अलॉट करता है। स्टूडेंट को अपनी सीट लॉक करनी होती है।
4.सीट अलॉटमेंट- सीट लॉक हो जाने के बाद कैंडिडेट को पसंद के कॉलेज और कोर्स में सीट अलॉट हो जाती है।
5. फीस पेमेंट- अपनी पसंद की सीट लॉक करने के लिए कैंडिडेट को 2000/- रु फीस जमा करनी होती है।
JoSAA के 7वें राउंड के बाद खाली हुई सीटों के लिए CSAB के माध्यम से केवल NIT+ सीटों के लिए विशेष काउंसलिंग आयोजित की जाएगी जो अलग प्रक्रिया है। काउंसलिंग के दौरान सभी जरूरी जानकारियां स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट से मिलती रहेंगी।

(Visited 24 times, 1 visits today)

Check Also

श्री फलौदी माताजी को 751 फीट लम्बी भव्य चुनरी चढ़ाई

मेडतवाल वैश्य समाज की कुलदेवी श्री फलौदी माता मंदिर, खैराबाद में नवरात्र स्थापना पर्व प्रारंभ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: