Wednesday, 25 May, 2022

देश को अगले 10 वर्षों में रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे- मोदी

न्यूजवेव @ नईदिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार की हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की नीति से देश को अगले 10 वर्षों में रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे।
पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के भुज में 200 बिस्तरों वाले के के पटेल मुतली स्पेशियलिटी अस्पताल को राष्ट्र को समर्पित कर रहे थे।


पीएम ने कहा कि देश के प्रत्येक राज्य में हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज होने और यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य कि मेडिकल शिक्षा सभी की पहुंच में हो। जिससे देश को 10 साल बाद रिकॉर्ड संख्या में डॉक्टर मिलेंगे।”
उन्होंने कहा कि दो दशक पहले गुजरात में सिर्फ 9 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन पिछले 20 वर्षों में चिकित्सा शिक्षा के परिदृश्य में काफी सुधार हुआ है।
पीएम ने कहा, “अब राज्य में एक एम्स और तीन दर्जन से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं। पहले, गुजरात के मेडिकल कॉलेजों में केवल 1,000 छात्रों को एडमिशन मिलता था, अब लगभग 6,000 छात्रों को इन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। राजकोट में एम्स ने 2021 से 50 छात्रों को प्रवेश देना शुरू कर दिया है। आने वाले कुछ वर्षों में नए मेडिकल कॉलेज और उनमें सीटों की सख्या तेजी से बढ़ेगी।
याद दिला दें कि मेडिकल की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में देशभर से 16 लाख से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित होते हैं। जिसमे 55 प्रतिशत संख्या छात्राओं की है। नीट-यूजी की तैयारी के लिये बाहरी राज्यों के सर्वाधिक विद्यार्थी राजस्थान के कोटा शहर में क्लासरूम कोचिंग ले रहे हैं।

(Visited 174 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में पशुपालकों के लिये बना हाईटेक कस्बा, 22 मई को होगा गृहप्रवेश

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर यूआईटी द्वारा 300 करोड की लागत से 150 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: