Thursday, 18 April, 2024

‘SwiftPatSearch’ सेवा से जल्द मिल सकेंगे रिसर्च पेटेंट

देशभर में विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों के शोधकर्ताओं के लिए उपयोगी सेवा
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
भारतीय शोधकर्ताओं के लिए गुड न्यूज। देश मे किसी यूनिवर्सिटी, आईआईटी, एनआईटी, इंजीनियरिंग या अन्य कॉलेज में रिसर्च कर रहे स्टूडेंट्स अपने शोध प्रोजेक्ट पर कड़ी मेहनत करते हैं किसी भी विषय के हर पहलू पर गहराई से कार्य करते हुए उनके पास हमेशा नवीन विचार होते हैं, जिस पर वे रिसर्च गाइड से विचार-विमर्श भी करते हैं। लेकिन अनुसंधान करते समय वे बौद्धिक संपदा अधिकारों से अनभिज्ञ होते हैं।
नवाचार करने वाले शिक्षित युवाओं को यह नहीं पता होता है कि यह शोध उनकी अमूर्त संपत्ति है, जिसे पेटेंट नही करवाने पर विदेशी कम्पनियां इसका उपयोग अपने हित मे कर सकती हैं। देश मे अधिकांश शोधकर्ता बहुत कम बजट के साथ लंबे समय तक कड़ी मेहनत करते हैं।
उन्हें सही समय पर बौद्धिक संपदा अधिकार सम्बन्धी परामर्श देने के लिए आईपी मोमेंट, नईदिल्ली ने एक अभिनव सेवा ‘स्विफ्टपेट सर्च‘‘ लांच की है। इसके माध्यम से उनके अभिनव विचार जो पेटेंट कराने योग्य हों, उन्हें ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या डिजाइन पंजीकरण जैसे कुछ अन्य कार्य के लिए आईपीआर दाखिल करके अपनी बौद्धिक संपदा अधिकारों की रक्षा करनी हो। इस स्विफ्टपेट सर्च से ऐसे सभी कार्य बहुत कम समय मे पूरे हो सकते हैं।

गुणवत्तापूर्ण आईपीआर परामर्श भी 

Dr.Paresh C.Dave

IPR सेवा प्रदाता आईपी मोमेंट, नईदिल्ली के संस्थापक निदेशक डॉ परेश सी.दवे ने बताया कि ‘स्विफ्टपैट सर्च सेवा‘ आईपीआर सुरक्षा पर गाइडेंस के साथ ही एक विस्तृत रिपोर्ट भी प्रदान करेगा। चूंकि ‘स्विफ्टपेट सर्च एक साधारण पेटेंट या नवीन पेटेंट खोज तक सीमित नहीं है। यह विशेष रूप से भारत में स्टार्टअप करने वालों की आवश्यकता को कवर करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य देश के शोधकर्ताओं को 1-2 दिन की अवधि में ही गुणवत्तापूर्ण आईपीआर परामर्श प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त अपने आविष्कार के आधार पर कुछ योग्य शोधकर्ताओं को ‘स्विफ्टपेट सर्च‘ रिपोर्ट भी निशुल्क दी जायेगी।

(Visited 193 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!