Friday, 19 April, 2024

बीकानेर टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में अब प्रेक्टिकल भी ऑनलाइन

न्यूजवेव @ बीकानेर
बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (BTU) ने IIT दिल्ली के सहयोग से वर्चुअल लैब प्रारंभ की दी है। इस लैब के माध्यम से स्टूडेंट्स घर पर फैकल्टी द्वारा ऑनलाइन पढ़ाये प्रैक्टिकल्स को परफॉर्म कर सकता है। इसका उद्देश्य साइंस व इंजीनियरिंग के विभिन्न सब्जेक्ट में लैब को सभी के लिये सहज व उपलब्ध करना है। ये वर्चुअल लैब यूजी व पीजी लेवल के साथ-साथ रिसर्च करने वाले स्टूडेंट्स को अपनी जिज्ञासा अनुसार प्रयोगों का संचालन करने के लिए प्रेक्टिकल प्लेटफॉर्म देता है। वर्चुअल लैब्स एक संपूर्ण लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम प्रदान करने के लिए है जहां छात्र अतिरिक्त वेब-संसाधन, वीडियो-लेक्चर, एनिमेटेड डिस्प्ले और सेल्फ असेसमेंट सहित सीखने के लिए विभिन्न उपकरणों का लाभ उठा सकते हैं।

Prof. HD Charan, VC

बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एच डी चारण ने बताया कि वर्चुअल लैब्स MHRD के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी ( NMEICT ) के माध्यम से राष्ट्रीय मिशन की अनूठी पहल है। इस परियोजना में भाग लेने वाले 12 संस्थान शाामिल हैं। आईआईटी दिल्ली इसका कॉर्डिनेटर संस्थान है। वर्चुअल लैब्स प्रोजेक्ट के तहत लगभग 900़ वेब-सक्षम प्रयोगों से युक्त 120 से अधिक वर्चुअल लैब्स को रिमोट-ऑपरेशन और प्रैक्टिकल को परफॉम के लिए डिजाइन किया गया है।

ऐसे कार्य करेगी वर्चुअल लैब

BTU के अकादमिक निदेशक डॉ.यदुनाथ सिंह ने बताया कि वर्चुअल लैब्स में प्रयोगों के संचालन के लिए किसी अतिरिक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर सेटअप की आवश्यकता नहीं होती है। सिमुलेशन-आधारित प्रयोगों को इंटरनेट के माध्यम से दूरस्थ रूप से एक्सेस किया जा सकता है। वर्चुअल लैब्स के व्यापक क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार ,कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग,इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग,मैकेनिकल इंजीनियरिंग, रासायनिक अभियांत्रिकी,बायोटेक्नोलॉजी और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग,सिविल अभियांत्रिकी,फिजिक्स एंड केमिस्ट्री विज्ञान है।

वर्चुअल लैब के लिए स्टूडेंट्स को www.vlab.co.in पर जाकर अपना लॉगिन बनाना होगा। लॉगिन बनने के बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्रैक्टिकल कर सकते हैं। इस पोर्टल पर कोई भी प्रैक्टिकल करेगा, तो उसे टू डी डायमेंशनल दिखेगा। प्रैक्टिकल के बाद रिजल्ट में क्या-क्या मिलेगा, वह सब दिखेगा। ग्राफ आदि के माध्यम से भी रिजल्ट दिखेगा। वर्चुअल लैब टीचर्स व स्टूडेंट्स दोनों के लिए फायदेमंद होगा। टीचर्स भी क्लास में वर्चुअल लैब के माध्यम से टिपिकल टॉपिक्स पर क्लास रूम में बेहतर तरीके से टॉपिक्स को क्लीयर कर पाएंगे। यूनिवर्सिटी लेवल पर इसके लिए नोडल सेन्टर कोर्डिनेटर बना दिए है व यूनिवर्सिटी की सभी कॉलेज को भी वर्चुअल लैब की सहायता से प्रैक्टिकल करवाने के लिए निर्देश दिये गये हैं। इसके बारे में एक वेबिनार में विस्तृत चर्चा भी हुई। BTU में असिस्टेंट प्रोफेसर संदीप कुमार इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। याद रहे कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय मैं अकादमिक सत्र 2020-21 की शुरूआतज 1 जुलाई से कर दी गई है।

(Visited 314 times, 1 visits today)

Check Also

हमने सारी बाधायें दूर की, कोटा में हवाई सेवा जल्द शुरू होगी -सीएम भजनलाल शर्मा

न्यूजवेव @कोटा  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि 2014 के बाद देश में जो परिवर्तन …

error: Content is protected !!