Thursday, 30 May, 2024

राजस्थान में पहला नि:शुल्क डायलिसिस सेंटर

जरूरतमंद किडनी रोगियों को मिल रही है निःशुल्क सुविधा, कोई केश काउंटर नहीं 

न्यूजवेव @ जयपुर
किडनी रोगियों के लिये राहतभरी खबर। श्रीकृष्ण कंचन सेवा ट्रस्ट द्वारा किडनी रोगियों के लिए जयपुर में निशुल्क डायलिसिस सेंटर खोला गया है। जिसमें ट्रस्ट द्वारा 6 डायलिसिस मशीनें लगाई गई है। सेंटर में कुल 10 वातानुकूूलित बेड हैं। प्रतिदिन दो पारियों में इस डायलिसिस सेंटर को चलाया जा रहा है। इस निशुल्क सुविधा से हजारों गरीब किडनी रोगियों को समय पर डायलिसिस सुविधा उपलब्ध हो रही है।

श्रीकृष्ण कंचन सेवा ट्रस्ट की सदस्य रश्मि माथुर ने बताया कि गरीब किडनी मरीजों को अब जेब से एक पैसा डायलिसिस के लिए खर्च नहीं करना पड़ता है। इसमें कोई केश काउंटर नहीं बनाया गया है। राजस्थान में पहले निशुल्क डायलिसिस सेंटर की शुरुआत जनहित में की गई है।
माथुर ने बताया कि इस सेंटर के लिए चैरिटी और डोनेशन से जो फंड प्राप्त होगा उससे इसका संचालन किया जाएगा। आमतौर पर शहरों में किडनी मरीजों को इलाज के लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, जिसमें सर्वाधिक खर्च डायलिसिस पर होता है। गंभीर किडनी मरीज को सप्ताह में दो से तीन बार डायलिसिस करवानी पड़ती है जिसका खर्चा प्रतिमाह करीब 30 हजार रूपये तक होता है।

Dr Piyush Mathur

वरिष्ठ नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. पीयूष माथुर के अनुसार, अच्छी डायलिसिस सुविधा के अभाव में करीब 40 प्रतिशत जरूरतमंद रोगियों की आकस्मिक मौतें हो जाती है। यह निशुल्क डायलिसिस सेंटर 28, जनपथ, दाना पानी रेस्टोरेंट के पास, श्याम नगर, सोडाला, जयपुर में खोला गया है। इसमें दान देने के लिये 70233 33189 और 99280 86643 पर संपर्क कर सकते हैं।

(Visited 930 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा के ट्रेचिंग ग्राउंड में बेकाबू आग, धुएं से घुटने लगा दम

नांता आवासीय क्षेत्र में जहरीली मीथेन गैस एवं प्रदूषित भूजल से बीमारियां बढ़ी न्यूजवेव@कोटा  स्मार्ट …

error: Content is protected !!