Wednesday, 2 December, 2020

जेईई-मेन ‘आंसर की’ में 25 जवाबों पर आपत्ति

स्टूडेंट्स ने एनटीए वेबसाइट पर दर्ज कराई आपत्तियां, केमिस्ट्री में अधिक त्रुटियां
न्यूजवेव @ कोटा
एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन सितम्बर के परीक्षार्थी पेपर, आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस मिलने पर विषय विशेषज्ञों से चर्चा कर सही उत्तरों का मिलान करते रहे। स्टूडेंट्स ने अपने संशय बताये, जिस पर एक्सपर्ट्स ने अपनी राय दी। इस मंथन में 25 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें सबकी राय अलग-अलग थी।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी के अनुसार, 1 से 6 सितंबर तक 12 पारियों में हुये पेपर्स में 25 सवालों के जवाब ऐसे हैं जिनके सही जवाब पर संदेह है। एक्सपर्ट्स के अनुसार 2 सितम्बर को पेपर के 9 सवालों पर आपत्ति है। दो सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब आंसर की से नहीं मिल रहे हैं, इन पर बोनस अंक देने की मांग की गई।
2 सितम्बर को 9 आपत्तियां – पहली पारी में फिजिक्स में 4 सवालों पर आपत्ति है जो जियोेमेटिरियल ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव, कैपेसिटर और हीट एण्ड थर्मों टॉपिक से थे। साथ ही केमिस्ट्री में तीन सवाल लिक्विड सोल्युशन, सरफेस केमिस्ट्री व थर्मोडायनेमिक्स में सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही। दूसरी शिफ्ट में केमिस्ट्री में कैमिकल बांडिंग व इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही।
3 सितम्बर को 3 आपत्तियां– पहली पारी में केमिस्ट्री में इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री के दो सवालों पर तथा दूसरी पारी में जनरल केमिस्ट्री के एक सवाल पर आपत्ति रही।
4 सितम्बर को 3 आपत्तियां- पहली पारी में फिजिक्स में कैपेसिटर और जियोेमेटीरियल ऑप्टिक्स के एक-एक सवाल पर आपत्ति रही। वहीं केमिस्ट्री में जनरल काइनेटिक्स के सवाल पर आपत्ति रही।
5 सितम्बर को 4 आपत्तियां– पहली पारी में फिजिक्स में हीट एण्ड थर्मों विषय के एक सवाल पर तथा केमिस्ट्री के स्टीरियो आइसोमेरिज्म, हाइड्रोकार्बन तथा आइडियल गैस विषय के एक-एक सवाल पर आपत्ति रही।
6 सितम्बर को 6 आपत्तियां- इस दिन कुल 6 सवालों पर आपत्ति रही। इसमें फिजिक्स में तीन, मैथ्स में एक तथा केमिस्ट्री में दो सवाल रहे। पहली पारी में फिजिक्स में सेमीकंडक्टर, जीओथर्मल ऑप्टिक्स व इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स तथा मैथ्स में डेफिनेट इंटीग्रेशन के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही। इसी तरह केमिस्ट्री में एरोमेटिक हाइड्रोकार्बन एवं कैमिकल काइनेटिक्स के सवालों के जवाबों पर आपत्ति रही।

(Visited 23 times, 1 visits today)

Check Also

How to Experience San Francisco safely: What’ Open

By Dan Rosenbaum Newswave @ New Delhi While California is no stranger to wildfires, San …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: