Sunday, 16 May, 2021

RTU स्टूडेंट्स ने बनाई “भारत प्लाज्मा” वेबसाइट

www.bharatplasma.org

न्यूजवेव@कोटा

विवेकानन्द केन्द्र शाखा कोटा व राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा “भारत प्लाज्मा” (Bharat Plasma) www.bharatplasma.org वेबसाइट विकसित की गयी है। इसका उद्देश्य कोटा में सक्षम Covid Plasma Donors को प्रोत्साहित कर वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के माध्यम से Plasma Donors का एक केंद्रीकृत डेटाबेस तैयार करना एवं इस डेटाबेस की सहायता से प्लाज्मा जरुरतमंदो को समय पर स्वैच्छिक प्लाज्मा डोनर के संपर्क सूत्र उपलब्ध करवाना है।

Prof. R.A. Gupta,VC RTU

वेबसाइट का विमोचन 29 अप्रैल को राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा के कुलपति प्रो. आर. ए. गुप्ता ने किया। कुलपति ने वेबसाइट तैयार करने व इसको संचालित करने वाले विवेकानन्द केन्द्र के कार्यकर्ताओ का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस महामारी के दौर में तकनीक के माध्यम से समाज की सेवा में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय सदैव तत्पर रहा है इसी कड़ी में भारत प्लाज्मा वेबसाइट एक माध्यम बनेगी जिससे प्लाज्मा जरूरतमंद को समय पर स्वेच्छिक प्लाज्मा डोनर के संपर्क सूत्र उपलब्ध हो पाएंगे । कुलपति ने कोटावासियों से आग्रह किया कि कोटा में रहने वाले (जो covid प्लाज्मा डोनेट करने में सक्षम है) को प्रोत्साहित कर www.bharatplasma.org वेबसाइट पर डोनर रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि कोटा में प्लाज्मा डोनर का एक केंद्रीकृत डेटाबेस तैयार हो सके तथा समय पर जरुरतमंदो को प्लाज्मा डोनर उपलब्ध करवाए जा सके। ऑनलाइन वेबसाइट विमोचन कार्यक्रम में डीन फैकल्टी अफेयर्स प्रो. अनिल माथुर ने छात्रों के कार्य को सराहा व इसी प्रकार तकनीक के माध्यम से सामाजिक सरोकार से जुड़े रहने का आव्हान किया।

इसलिए जरूरी है Bharat Plasma वेबसाइट

• Bharat plasma वेबसाइट कोटा में रहने वाले ऐसे व्यक्तियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए बनाई गयी है जो कोरोना से ठीक हो चुके है तथा स्वेच्छिक प्लाज्मा दान करने हेतु तैयार है। इस हेतु वेबसाइट पर प्लाज्मा डोनर रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध है।
• प्लाज्मा जरुरतमंदो को वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म भर कर कार्यकर्ताओं द्वारा उपलब्ध केंद्रीकृत डेटाबेस में से आवश्यक स्वेच्छिक प्लाज्मा डोनर के संपर्क सूत्र तुरंत फोन पर उपलब्ध करवा दिए जायेंगे।
• Bharat Plasma वेबसाइट पर प्लाज्मा डोनर पंजीयन व पूछताछ की मोनिटरिंग के लिए 4-4 घंटे की 6 शिफ्टों में (24 घंटे) विवेकानन्द स्टडी सर्किल, RTU के कार्यकर्ता अपनी सेवाएँ देंगे ।
• Bharat Plasma वेबसाइट का निर्माण ब्लड व प्लाज्मा डोनेशन क्षेत्र में कार्यरत समाजसेवियों के सुझाव व सहयोग से किया गया है। अत: Bharat Plasma Team सभी समाजसेवियों के सहयोग व आपसी सामंजस्य से जरुरतमंदों को प्लाज्मा डोनर के संपर्क उपलब्ध करवाने का कार्य करेगी ।

*कोटा में वर्तमान स्थिति*

कॉर्डिनेटर इंजीनियर पवन सिंह ने बताया कि कोटा में यह कार्य अलग-अलग सामाजिक संस्थाओं द्वारा किया जा रहा है किन्तु स्वेच्छिक प्लाज्मा डोनर का केंद्रीकृत डाटबेस तैयार नहीं होने की कारण जरुरतमंदो को प्लाज्मा डोनर के संपर्क सूत्र उपलब्ध करवाने में सामाजिक कार्यकर्ताओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। स्वेच्छिक प्लाज्मा डोनर को ढूंढनें के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम जैसे Facebook, whatsapp आदि का उपयोग किया जा रहा है। इसके बावजूद कई बार जरुरतमंदो को समय पर प्लाज्मा डोनर के संपर्क सूत्र नहीं मिल पा रहे है।

(Visited 130 times, 1 visits today)

Check Also

देश में अगले हफ्ते से उपलब्ध होगी ‘स्पूतनिक-वी’ वैक्सीन

वैक्सीन के एक डोज की कीमत 995 रुपये होगी, निजी क्षेत्र को पहले न्यूजवेव @ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: