Sunday, 16 June, 2024

कोटा यूनिवर्सिटी में बना 400 बेड का कोरोना केयर सेन्टर

कोटा में भामाशाहों की मदद से पहले दौर में 250 बैड की सुविधाऐं होगी शुरू
न्यूजवेव @ कोटा

जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में बुधवार को टैगोर सभागार में शहर के भामाशाह एवं प्रबुद्व नागरिकों की बैठक हुई। कलक्टर ने कहा कि भामाशाहों की मदद से कोटा यूनिवर्सिटी में 400 बेड का कोरोना केयर सेन्टर खोला गया है, जिसमें पहले दिन से 250 बेड के वार्डों में कोराना उपचार की सुविधायें प्रारंभ की जा रही है। उन्होंने भामाशाहों एवं स्थानीय नर्सिंग होम संचालकों से सहयोग लेकर संसाधनों को और बढ़ाने पर भी जोर दिया।
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर के अस्पतालों में कोविड वार्ड में बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं रेमेडिसिविर इंजेक्शन आपूर्ति के लिए प्रशासन निरंतर प्रयासरत हैं। प्रशासनिक अधिकारियों व वरिष्ठ चिकित्सकों को प्रत्येक अस्पताल में जिम्मेदारी सौंपी गई है।
मेडिकल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल डॉ.विजय सरदाना ने कहा कि कोरोना केयर सेन्टर में ऑक्सीजन के कन्सट्रेटर, बिजली आपूर्ति, दवाओं सहित चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ की व्यवस्था चिकित्सा विभाग द्वारा की जायेगी। रोगियों को आवश्यकता होने पर मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट किया जा सकेगा।
पुलिस अधीक्षक शहर डॉ.विकास पाठक ने बताया कि आवश्यक दवाओं की समय पर उपलब्धता एवं चिकित्सा परामर्श से संक्रमित रोगियों को घर पर रहने एवं प्रोटोकॉल की पालना कराई जावे।
एडीएम शहर आर.डी. मीणा, सिलिंग सत्यनारायण आमेठा, सीएमएचओ डॉ.भूपेन्द्रसिंह तंवर ने भी सुझाव दिये। बैठक में एलन कोचिंग संस्थान के नवीन माहेश्वरी, मोशन कोचिंग संस्थान के नितिन विजय, व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्राति तिवारी, पेट्रोल पम्प डीलर्स एसोशिएसन के तरूमित सिंह बेदी, बिल्डर्स एसोशिएसन के अध्यक्ष दीपक राजवंशी सहित शहर के उद्यमी उपस्थित रहे।
एलन वैलफेयर सोसायटी करेगी संभाल
कोटा विश्व विद्यालय में शुरू किये जाने वाले कोविड़ केयर सेन्टर में जनरेटर, गाइडर, भोजन, आवागमन, सफाई व्यवस्था एलन वैलफेयर सोसायटी (एएसडब्ल्यूएस) द्वारा की जायेगी। 150 बैड़ एवं दवाओं एवं स्वास्थ्यकर्मियों की व्यवस्था सीएमएचओ द्वारा की जायेगी। मेडिकल कॉलेज द्वारा 100 बैड, ऑक्सीजन कन्सटेंटर एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाऐं प्रदान की जायेगी। इसमें सामान्य कोविड़ रोगियों को समय पर इलाज मिलने से जल्दी रिकवर हो सकेंगे।

(Visited 676 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान के हेल्थकेयर में एन्टरप्रिन्योरशिप की बडी पहल

स्टार्टअप कंपनी IIHMR  ने भगवान महावीर कैंसर अस्पताल और HCG अस्पताल के साथ किया एमओयू …

error: Content is protected !!