Saturday, 23 January, 2021

करदाताओं का डर खत्म करेगा ‘टेक्सपेयर चार्टर’ 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करदाताओं के लिये टैक्स चुकाने के नियम सरल किये
  • वर्तमान में देश में सिर्फ 1.25 करोड़ करदाता
  • ‘पारदर्शी करप्रणाली- ईमानदार को सम्मान’ प्लेटफॉर्म लांच

न्यूजवेव @ नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्तमान में देश में केवल 1.25 करोड़ करदाता ही आयकर चुका रहे हैं, जो 135 करोड़ की आबादी में बहुत कम है। इससे अधिक लोगों को ईमानदारी व गंभीरता से कर चुकाना चाहिये। उन्होंने देश की जटिल कर प्रणाली को सरल बनाने के लिये ‘पारदर्शी करप्रणाली- ईमानदार को सम्मान’ (Transparent Taxation-Honoring the Honest) प्लेटफॉर्म लांच किया। इसके तहत टैक्स के नियम टैक्स फ्रेंडली बनाये जायेंगे। असेसमेंट प्रक्रिया को फेसलेस किया जायेगा। टैक्सपेयर चार्टर में कोई भी करदाता हर तरह की जानकारी अर्जित कर सकेगा।
कर विशेषज्ञ बोले- स्वैच्छिक कर देने वाले बढेंगे

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद एसोचेम के प्रेसीडेंट निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस पहल से लोगों में स्वैच्छिक कर चुकाने की प्रवृत्ति विकसित होगी। अब सम्पूर्ण कर प्रणाली आसान हो जायेगी। DVP इक्विटी के विश्लेषक ज्योति रॉय ने कहा कि टैक्स असेसमेंट को फेसलेस व भयमुक्त करने व टैक्सपेयर चार्टर लागू करने से करदाता 25 सितंबर से समय पर अपील कर सकेंगे। इस नये पोर्टल से टैक्स फाइलों का काम सरल हो जायेगा।
FICCI प्रेसीडेंट संगीता रेड्डी ने कहा कि टैक्स रिफॉर्म से करदाताओं की मुश्किल कम हो जायेंगी। राष्ट्र निर्माण के लिये लोग आसानी से आयकर देना पसंद करेंगे। KPMG के कॉर्पोरेट व इंटरनेशनल टैक्स के हेड हिमांशु पारेख ने कहा कि करदाताओं को करनियम आसानी से समझाने के लिये प्रधानमंत्री ने अच्छी पहल की है। करदाताओं को लंबे समय तक बिजनेस करने में कोई दिक्कते नहीं आयेंगी। जिससे सरकार की टैक्स रेवेन्यू भी बढेगी।

(Visited 40 times, 1 visits today)

Check Also

संसद की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सब्सिडी पर खाना : बिड़ला

संसद की कैंटीन में भोजन पर 17 करोड़ की सब्सिडी खत्म न्यूजवेव @ कोटा देश …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: