Thursday, 25 April, 2024

रोटरी क्लब के स्वास्थ्य मेला में 4000 बच्चों को दिये हैल्थ टिप्स

स्वास्थ्य मेला 2019- रोटरी क्लब कोटा व नगर निगम का स्वच्छता व स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता अभियान
न्यूजवेव@ कोटा

शहर में स्वच्छता, पर्यावरण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए रोटरी क्लब कोटा ने सहोदय स्कूल कॉम्पलेक्स में स्वास्थ्य मेला-2019 आयोजित किया, जिसमें क्लब के 40 सदस्यों की टीम ने 4 हजार स्कूली बच्चों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी।
रोटरी क्लब,कोटा की प्रेसीडेंट रोटेरियन प्रज्ञा मेहता ने बताया कि नगर निगम व रोटरी क्लब कोटा के संयुक्त तत्वावधान में मार्च,2019 में दो दिवसीय विशाल स्वास्थ्य मेला एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के जवाहर नगर स्थित सत्यार्थ परिसर में किया जाएगा, जिसमें विशेषज्ञों द्वारा कोचिंग विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने की उपयोगी जानकारी दी जाएगी। इसमें  शहर के 25 सरकारी स्कूल व 30 से अधिक प्राइवेट स्कूलों के बच्चे एवं उनके अभिभावक भाग लेंगे।
सचिव दर्पण जैन एवं अभियान के संयोजक रोटेरियन मनोज सोनी ने बताया कि आर्टन्स आर्ट एकेडमी के सहयोग से शहर के करीब 50 स्कूलों में स्वच्छता व स्वास्थ्य विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। जिसमें करीब 8 हजार स्कूली बच्चे भाग लेंगे।
रोटेरियन अनुपमा शर्मा ने बताया कि पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार दिये जाएंगे। प्रतियोगिता से स्वच्छता अभियान पर चयनित पोस्टर्स को स्वास्थ्य मेले की प्रदर्शनी में दर्शाया जाएगा। बेहतरीन पोस्टर से ऑक्शन के जरिए सहयोग राशि एकत्रित की जाएगी, जिसे गरीब बच्चों की शिक्षा व स्वास्थ्य जांच पर खर्च किया जाएगा।
शहर में होगी ऑनलाइन हैल्थ क्विज
स्वास्थ्य मेला संयोजक रोटेरियन अखिलेश राठी ने बताया कि पहले चरण की सफलता के बाद जल्द ही दूसरे चरण में रोटरी क्लब कोटा व एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वावधान में कोटा शहर के नागरिकों के लिए ‘हैल्थ क्विज’ आयोजित की जाएगी। इस क्विज में एक लाख शहरवासियों को ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोडकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी। स्वास्थ्य मेले में इनमें से 500 प्रतिभागियों को ‘कौन बनेगा हैल्थ चैम्पियन’ प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर दिया जाएगा।

(Visited 352 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!