Thursday, 25 April, 2024

एलन के दो स्टूडेंट्स को राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में किया पुरस्कृत
न्यूजवेव @ कोटा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के दो विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन में आयोजित समरोह में संस्थान के आयुष्मान त्रिपाठी व मेघा बोस को शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियों के लिए बाल शक्ति पुरस्कार से नवाजा गया।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा बाल शक्ति पुरस्कार में एक लाख रूपए नकद व पुस्तकों के लिए 10 हजार रूपए के वाउचर, बाल कल्याण पुरस्कारों में व्यक्तिगत श्रेणी में एक लाख रूपए व संस्थागत श्रेणी में पांच लाख रुपए के पुरस्कार दिए गये।


छात्र आयुष्मान त्रिपाठी को विद्वता के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए बाल शक्ति पुरस्कार मिला है। उसने राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बौ़िद्वक क्षमता का प्रदर्शन कर कई अवार्ड जीते हैं। छोटे बच्चों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाने में आयुष्मान निरंतर सहयोग करता है। वह इंटरनेशन जूनियर साइंस ओलंपियाड में देश के लिए स्वर्ण पदक जीते चुका है।


संस्थान की छात्रा मेघा बोस को भी बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मेघा को संख्याओं में दक्षता है। संयुक्त अंतरराष्ट्रीय अंग्रेजी ओलंपियाड एवं आस्ट्रेलियाई केमिस्ट्री क्विज में उसने शानदार प्रदर्शन किया। उसका लक्ष्य भारत के टेक्नोलॉजिकल डेवलपमेंट में योगदान करना है। इस कार्यक्रम में एलन स्टूडेंट निशांत अभांगी भी शामिल हुआ। उसे 2018 में यह पुरस्कार मिला था। इस वर्ष विद्यार्थियों से बातचीत के लिए उसे बुलाया गया था।
यह पुरस्कार देश के 26 बच्चों को दो श्रेणियों बाल शक्ति पुरस्कार एवं बाल कल्याण पुरस्कार में दिए गये हैं। इनमें नवाचार, शिक्षण, खेलकूद, कला-संस्कृति, समाजसेवा और बहादुरी के साथ-साथ एक संयुक्त पुरस्कार भी शामिल है।

(Visited 366 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!