Monday, 22 April, 2024

लाओस में 26 जनवरी को सितार वादन करेंगे कोटा के डॉ.विकास

न्यूजवेव कोटा

शहर के युवा सितार वादक डॉ.विकास भारद्वाज 26 जनवरी को दक्षिण एशियाई देश लाओस में भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत संगीत के सुरीले सुर बिखरेंगे।
लाओस (वियतनाम) में भारतीय दूतावास की ओर से आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय संगीत की प्रस्तुति देंगे। विदेश मंत्रालय के भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) की ओर से वे लाओस के समारोह में भारत से इकलौते कलाकार होंगे। समारोह में लाओस के विदेश मंत्री मुख्य अतिथि होंगे। इस मौके पर भारतीय राजदूत एवं दूतावास के सभी उच्चाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

शास्त्रीय संगीत में कोटा का नाम दुनिया में पहुंचा


बचपन से शास्त्रीय गायन में कदम रखने वाले विकास ने वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल, स्विटरलैंड के अलावा बीजिंग, शंघाई, जिनान, क्यूबा आदि देशों में अंतरराष्ट्रीय संगीत समारोह में भारत की ओर से सितार वादन किया है। असाधारण प्रतिभा के धनी डॉ. विकास ने बांसुरीवादक पं. पन्नालाल घोष के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर शोध पुस्तक लिखकर कोटा यूनिवर्सिटी से पीएचडी की।
संगीत विशारद में मेरिट के साथ ही उन्हें अ.भा. गंधर्व महाविद्यालय, मुंबई से त्रिबंक दाजी जोशी पुरस्कार भी मिला है। सुर सिंगार समसद मुंबई एवं सुर नंदन भारती, कोलकाता द्वारा उन्हें सुरमणि अवार्ड एवं उपाधि से नवाजा गया। पंजाब की बाबा हरिबल्लभ आल इंडिया म्यूजिक प्रतियोगिता में वे प्रथम रहे। संगीत नाटक अकादमी से उन्हें नेशनल स्कॉलरशिप भी मिल चुकी है।

(Visited 534 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में रेलवे तत्काल टिकट की दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार

मुंबई भेजते थे टिकटो को, RPF की बड़ी कार्रवाई न्यूजवेव @ कोटा आरपीएफ खुफिया अपराध …

error: Content is protected !!