Thursday, 30 May, 2024

कोटा में विकास के लिए खोलें नया एयरपोर्ट – राहुल गांधी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

न्यूजवेव  कोटा
कांग्रेस के राष्टीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि कोटा में विकास के लिए नया एयरपोर्ट खोला जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर बताया कि देश के सभी राज्यों से प्रतिवर्ष 1.50 लाख विद्यार्थी कोटा में कोचिंग के लिए आते हैं। उनको यहां हवाईसेवा नहीं होने से परेशानियों का सामना करना पडता है।


उन्होंने बताया कि कोटा शहर की मजबूत औद्योगिक पहचान है। यहां हवाई सेवा चालू करके टूरिज्म को विकसित किया जा सकता है। वर्तमान में जो एयरपोर्ट मौजूद है, उसका रनवे छोटा होने से यहां व्यावसायिक एयरक्राफ्ट नहीं आ सकते हैं।
ऐसे में जरूरत है कि वर्तमान एयरपोर्ट को अपग्रेड किया जाए अथवा शहर में नया एयरपोर्ट खोलने की पहल की जाए, जिससे यहां के विकास में तेजी आएगी।
गौरतलब है कि राहुल गांधी ने राज्य में विधानसभा चुनाव प्रचार की शुरूआत करते हुए कोटा में रोड शो के दौरान एलान किया था कि कांग्रेस सरकार बनने पर कोटा में नया एयरपोर्ट अवश्य खोला जाएगा।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव पंकज मेहता ने कहा कि भाजपा ने हवाईसेवा चालू करने की मांग को चुनावी मुद्दा बनाकर घोषणापत्र में नया एयरपोर्ट खोलेन का वादा किया था। इस मांग को लेकर व्यापार महासंघ, शैक्षणिक संस्थानों एवं नागरिकों ने कई बार जनआंदोलन किए। लेकिन पांच वर्ष में मुख्यमंत्री ने कोटा की उपेक्षा करते हुए झालावाड़ के कोलाना में इंटरनेशनल एयरपोर्ट खोलने की घोषणा कर दी। जिससे संभागीय मुख्यालय के साथ भेदभाव हुआ।
उन्होंने कहा कि इस चुनाव में कोटा में हवाईसेवा एक प्रमुख चुनावी मुद्दा रहेगा, क्योंकि एयरपोर्ट नहीं होने से हर वर्ग में नाराजगी है। हवाईसेवा की कमी से यहां नए उद्योग व नेशनल इंस्टीट्यूट भी नहीं खुल सके हैं। राहुल गांधी ने नए एयरपोर्ट का मुद्दा उठाकर युवा वर्ग को प्रभावित किया है।

(Visited 349 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!