Tuesday, 23 April, 2024

पटना में महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नया ब्रिज बनेगा

मोदी सरकार ने 2926.42 करोड़ रु. की लागत से चार लेन नए ब्रिज के निर्माण को दी मंजूरी

पटना @ न्यूजवेव

बिहार की राजधानी पटना को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। मोदी सरकार की कैबिनेट ने गंगा नदी पर एनएच-19 पर वर्तमान महात्मा गांधी सेतु के सामानांतर 2926.42 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन के नये पुल के निर्माण को मंजूरी दी।

एक अधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने गंगा नदी पर 5.6 किलोमीटर लंबे चार लेन के पुल की निर्माण परियोजना को मंजूरी दे दी है।

बिहार की राजधानी में 2926.42 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह पुल एनएच-19 पर बनेगा। परियोजना के निर्माण की अवधि साढ़े तीन साल है। इसके जनवरी 2023 में पूरा होने की संभावना है। पटना के इस गंगा पुल पर लगने वाला जाम एक बड़ी समस्या है। कई घंटों तक लोग यहां जाम में फंसे रहते हैं। त्योहारों के समय हालत और बुरी हो जाती है।

महात्मा गांधी सेतु का निर्माण 1980 में किया गया था। पिछले कुछ सालों से पुल के एक हिस्से के कमजोर होने की वजह से नागरिकों को अक्सर जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। यह पुल उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है। नेपाल और भूटान का कारोबार भी इसी संपर्क के माध्यम से होता है। नया समानांतर पुल तैयार होने से बिहार के विकास में तेजी आएगी।

(Visited 553 times, 1 visits today)

Check Also

PHF Leasing Ltd. announces hiring of over 200 people

Openings will be across 10 states and Union Territories of Operations  Newswave @ Jallandhar PHF …

error: Content is protected !!