Tuesday, 23 July, 2024

कोटा में सेटेलाइट की तर्ज पर विकसित होगा डकनिया रेलवे स्टेशन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रेल मंत्री के साथ कोटा-बूंदी जिले में रेलवे विकास कार्यो की समीक्षा की
न्यूजवेव कोटा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड एवं कोटा मंडल के रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक कर अपने कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में रेलवे कार्यो की समीक्षा की। बैठक में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने डकनिया रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने और कोटा जंक्शन पर यात्री सुविधाओं का और अधिक विस्तार करने के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी। इसके पश्चात् जल्द ही टेंडर प्रक्रियाएं पूरी कर दोनों रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के कार्य शुरू कर दिये जाएंगे।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि डकनिया रेलवे स्टेशन नए कोटा शहर के लिए बहुत उपयोगी है। पूरे देश से बड़ी संख्या में कोंचिग विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक वर्षपर्यंत विभिन्न ट्रेनों से कोटा आते-जाते रहते हैं। इस दौरान उन्हें ठहरने के लिये किफायती होटल की जरूरत महसूस होती है। हजारों विद्यार्थियों की इस समस्या को देखते हुये कोटा रेलवे स्टेशन एवं डकनिया रेलवे स्टेशन पर ‘बजट होटल’ बनाने की सख्त आवश्यकता है।
कोटा मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा ने बताया कि डकनिया रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 2 लूप लाइनें बिछाने एवं हाइलेवल प्लेटफार्म बनाना प्रस्तावित है। इस पर केंद्रीय रेल मंत्री ने रेलवे अधिकारियों को डकनिया रेलवे स्टेशन को ‘सेटेलाइट रेलवे स्टेशन’ की तर्ज पर विकसित करने के लिये कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।
लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा जंक्शन व डकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल खोलने की आवश्यकता पर जोर दिया तो रेल मंत्री ने कोटा जंक्शन एवं डकनिया रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की मंजूरी देते हुए शीघ्र ही अलग से निविदाएं जारी करने के निर्देश दिये।
ये रेलवे स्टेशन भी होंगे विकसित
बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सोगरिया, बूंदी, केशवरायपाटन, लाखेरी, रामगंजमंडी, कापरेन, इन्द्रगढ़, दीगोद, कल्याणपुर सहित अन्य स्टेशनों पर आवश्यक यात्री सुविधाए मुहैया कराने पर जोर दिया। रेलवे डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि सोगरिया को सेटेलाइट रेलवे स्टेशन की तर्ज पर विकसित करने हेतु 2 लूप लाईन डालने व हाईलेवल प्लेटफार्म बनाने का कार्य किया जा रहा है। कोटा बीना खण्ड की डबलिंग करने का कार्य जनवरी,2020 तक पूर्ण कर लिया जाऐगा। दीगोद व कल्याणपुर स्टेशन पर वर्तमान में मौजूदा एक-एक लूप लाइन के अलावा एक-एक नई लूप लाइन बिछाने एवं हाईलेवल प्लेटफार्म बनाने का कार्य जून तक पूरा हो जाएगा। बैठक में लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा जंक्शन सहित संसदीय क्षेत्र के अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव, अंडपास एवं ओवर ब्रिज निर्माण संबंधी कार्यो पर चर्चा की।

(Visited 667 times, 1 visits today)

Check Also

भक्तों को असमय कष्टों से मुक्त कर देतें हैं श्रीकृष्ण- अचार्य त्रिवेदी

कोटा में श्रीमद भागवत कथा के चौथे सोपान में हुई अमृत वर्षा न्यूजवेव @कोटा  विनोबाभावे …

error: Content is protected !!