Wednesday, 24 April, 2024

15 अगस्त से देश के 22 रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल स्क्रीन शुरु

रेेल मंत्रालय ने स्टेशनों पर भारतीय रेल विरासत पर क्यू.आर.कोड आधारित पोस्टर भी लगाए

न्यूजवेव नईदिल्ली
रेलवे स्टेशनों पर क्विक रेसपांस (क्यू.आर.) कोड आधारित डिजिटल संग्रहालय बनाए जाने की प्रधानमंत्री की योजना पर अमल करते हुए रेल मंत्रालय ने देश के 22 रेल स्टेेशनों पर 15 अगस्त से क्यू.आर.कोड आधारित डिजिटल स्क्रीन का संचालन शुरु कर दिया है। भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत से लोगों को रूबरू कराने के लिए यह अभिनव एवं कम खर्चीला प्रयोग है।


इस योजना का उद्देश्य लोगों को 1 से 2 मिनट की लघु फिल्मों के जरिए भारतीय रेल की समृद्ध विरासत की जानकारी देना है। ये लघु फिल्में रेलवे स्टेशनों के प्रवेश द्वारों और यात्रियों के बैठने के स्थानों पर लगाए गए डिजिटल एलईडी स्क्रीन पर दिखाई जाएंगी। ये डिजिटल स्क्रीन फिलहाल नईदिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, हावड़ा, सियाल्दाह, जयपुर, आगरा छावनी, कोयंबत्तूर, लखनऊ, वाराणसी और अन्य रेलवे स्टेशनों पर लगाए गई हैं।
इसके अलावा रेलवे की विरासत को दर्शाने वाले क्यू.आर.कोड आधारित पोस्टर भी इन रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए हैं। यात्री इस क्यू.आर.कोड को अपने मोबाइल पर स्केन कर रेलवे विरासत से जुड़ी वीडियो फिल्में देख सकते हैं। नईदिल्ली और हावड़ा स्टेशन पर ऐसे पोस्टरों और डिजिटल स्क्रीन के लिए अलग से एक डिजिटल वॉल बनाया गया है।

(Visited 176 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!