Monday, 22 April, 2024

सीपी स्टार परीक्षा में प्रतिभाओं को सवा करोड़ से अधिक पुरस्कार

  • कोटा सहित देश के 60 शहरों में तीन चरणों में होगा राष्ट्रीय स्तर का एप्टीट्यूड टेस्ट
  • कक्षा-8वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।
  • 9 सितम्बर से पहला चरण आरंभ, आवेदन शुरू

न्यूजवेव कोटा
देश के अग्रणी शिक्षा संस्थान कॅरिअर पॉइंट द्वारा स्कूली प्रतिभाओं को तराशने के लिए सीपी स्टार (स्कॉलास्टिक टेस्ट फॉर एनालिसिस एडं रिवार्ड) टेस्ट का आगाज 9 सितम्बर से किया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी 5 सिंतंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट ‘सीपी स्टार’ कोटा सहित देशभर में 60 से अधिक शहरों के परीक्षा केंद्रों पर होगा। कक्षा-8वीं, 9वीं, 10वीं एवं विज्ञान संकाय के कक्षा-11वीं से 12वीं के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकते हैं। टेस्ट में चयनित विद्यार्थियों को सवा करोड रू. से अधिक पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। पुरस्कार वितरण व सम्मान समारोह 30 दिसम्बर को कोटा में सीपी टॉवर के ऑडिटोरियम में आयोजित होगा।

रोड नंबर-1 स्थित सीपी टॉवर में फ्रांस राजदूत के राजस्थान प्रतिनिधि रोमे काम्यू, कॅरिअर पॉइंट के प्रबंध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी, नवल माहेश्वरी, अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने सीपी स्टार के पोस्टर का विमोचन किया।

सीपी स्टार टेस्ट का परीक्षा पैटर्न
तीन चरणों में होने वाले सीपी स्टार टेस्ट के प्रथम चरण में लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें कक्षा-8, 9 व 10वीं के लिए साइंस, मैथ्स व मेंटल एबिलिटी पर आधारित 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। कक्षा-11वीं व 12वीं साइंस बायलॉजी वर्ग में 90 प्रश्न तथा साइंस मैथ्स वर्ग में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे।
प्रथम चरण में सफल अभ्यर्थी द्वितीय चरण में भाग लेंगे। द्वितीय चरण की परीक्षा 3 घंटे की होगी। इसमें कक्षा-8, 9 व 10वीं में साइंस व मैथ्स से 50-50 यानी कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। कक्षा-11 व 12वीं साइंस बायालॉजीे के लिए 125 तथा साइंस मैथ्स के लिए 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही जवाब पर 4 अंक मिलेंगे, जबकि गलत जवाब पर एक अंक कटेगा। द्वितीय चरण के सफल अभ्यर्थी को तीसरे चरण के साक्षात्कार में मौका मिलेगा।

तीन चरणों में होगी परीक्षा
कॅरिअर पॉइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी ने बताया कि प्रथम चरण में यह परीक्षा 9 सितम्बर, 30 सितम्बर, 7 अक्टूबर व 28 अक्टूबर को परीक्षा होगी। प्रथम चरण में चयनित विद्यार्थी द्वितीय चरण के तहत 9 दिसम्बर को परीक्षा दें सकेंगे। इसमें चयनित अभ्यर्थी अंतिम चरण में 30 दिसम्बर को साक्षात्कार देंगे।
सभी वर्गो में चयनित अभ्यर्थियों को 30 दिसम्बर को अवार्ड वितरण समारोह में पुरस्कार दिए जाएंगे। कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने सीपी स्टार के जरिए विद्यार्थियों को नेशनल लेवल पर परखने का मौका मिलेगा। कॅरिअर पॉइंट इंस्टीट्यूट ने वर्ष 2010 में इसकी शुरूआत की थी। अब तक 9 लाख से ज्यादा विद्यार्थी सीपी स्टार में भाग ले चुके हैं।

सवा करोड़ रू. से अधिक के पुरस्कार
सीपी स्टार परीक्षा में विजेताओं को सवा करोड रू.से अधिक के पुरस्कार वितरित होंगे। कक्षा-8 से 12 वीं तक के प्रथम विजेता को 50-50 हजार रूपए नकद, द्वितीय को 20 हजार व तृतीय को 15-15 हजार रूपए का नकद पुरस्कार मिलेगा। प्रथम चरण के प्रत्येक वर्ग के प्रथम, द्वितीय व तृतीय रेंक अर्जित करने वाले विद्यार्थी को क्रमशः दो हजार, एक हजार व पांच सौ रूपए मूल्य की पुस्तकें मिलेगी। इस परीक्षा में करीब 10 हजार विद्यार्थी लाभांवित होंगे। अधिकतम 90 हजार रूपए तक के डिस्काउंट वाउचर व स्कॉलरशिप प्रदान की जाएंगी।

ऐसे करें आवेदन
सीपी स्टार एप्टीट्यडू टेस्ट में भाग लेने के लिए सीपी सेंटर एवं स्कूलों में फार्म उपलब्ध होंगे। इसके अलावा बचेजंतण्बंतममतचवपदजण्ंबण्पद (सीपी स्टार डॉट कॅरिअर पॉइंट डॉट एसी डॉट इन) पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीयन राशि मात्र 50 रू. जमा करके विद्यार्थी इस टेस्ट में भाग ले सकते हैं। सीपी स्टूडेंट्स के लिए यह टेस्ट निःशुल्क रहेगा।

(Visited 149 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!