Thursday, 25 April, 2024

अब मोबाइल एप पर देख सकेंगे बीटीयू का रिजल्ट

नवाचार: बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को रिजल्ट एवं सभी सेमेस्टर के अंक मोबाईल एप पर उपलब्ध होगे
न्यूजवेव@ बीकानेर
बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में विद्यार्थी अब अपना रिजल्ट मोबाइल एप पर देख सकेंगे। कुलपति प्रो. एच.डी.चारण ने विद्यार्थियों को रिजल्ट एवं सभी सेमेस्टर के अंकों का रिकॉर्ड देखने के लिये एन्ड्रोयड मोबाइल एप लांच किया है। विद्यार्थी इसे गूगल प्ले स्टोर पर BTU Bikaner के नाम से डाउनलोड कर सकते हैं।  प्रो. चारण ने बताया कि अब तक यूनिवर्सिटी में सभी रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट पर ही देख सकते थे परन्तु इस एप के माध्यम से स्टूडेंट्स रिजल्ट के साथ ही अपने सभी सेमेस्टर के रिजल्ट भी देख पायेंगे। इससे उनको अपने बेक पेपर की जानकारी भी मिल सकेगी। अभिभावक इस एप के माध्यम से अपने बच्चों के शैक्षणिक रिकॉर्ड का अवलोकन कर पायेंगे।
तकनीकी शिक्षा में पहला प्रयोग
परीक्षा नियंत्रक डॉ बी.एल. शर्मा ने बताया कि राजस्थान तकनीकी शिक्षा में बीटीयू ने नवाचार करते हुए पहली बार एप के माध्यम से रिजल्ट उपलब्ध करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई है। यूनिवर्सिटी में होने वाली शैक्षणिक गतिविधियों एव नवीन सूचनाओं के नोटिफिकेशन भी एप पर देखे जा सकेंगे।
बीटीयू में किये नवाचार
बीटीयू के कुलपति प्रो.चारण ने राजस्थान तकनीकी शिक्षा में पहली बार विद्यार्थियों को सुविधा देते हुए बेक पेपर की परीक्षा अगले सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा के साथ करवाने का निर्णय लिया जिससे छात्रों कों 6 माह में ही बेक पेपर पास करने की सुविधा प्राप्त हो सकी।
छात्रों की उपस्थिति भी सॉफ्टवेयर से
बीटीयू ने कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति के लिए सभी सम्बद्ध कॉलेजों को निशुल्क सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाया गया है जिससे हर माह छात्रों की उपस्थिति का रिकॉर्ड एसएमएस अथवा ईमेल द्वारा छात्रों एवं अभिभावकों को भिजवाया जायेगा। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने छात्रों के लिए कक्षाओ में 75 प्रतिशत उपस्थिति को अनिवार्य किया है।

(Visited 205 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!